Saturday, 29 June 2024

सिंगापुर से भी सुन्दर शहर बसेगा उत्तर प्रदेश में, काम हुआ शुरू

UP News :  उत्तर प्रदेश में सिंगापुर से भी अधिक सुन्दर शहर बसाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में बसने वाला नया…

सिंगापुर से भी सुन्दर शहर बसेगा उत्तर प्रदेश में, काम हुआ शुरू

UP News :  उत्तर प्रदेश में सिंगापुर से भी अधिक सुन्दर शहर बसाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में बसने वाला नया शहर औद्योगिक विकास अधिनियम-1976 के अधीन विकसित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने नया शहर बसाने का काम शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश का यह नया शहर भारत की प्रसिद्ध विरांगना झांसी की रानी के महल के पास झांसी के निकट बसाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के अब तक के सबसे सुन्दर शहर नोएडा से यह नया शहर 400 किलोमीटर दूर बसाया जा रहा है।

UP News

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में बसेगा नया शहर

उत्तर प्रदेश में सिंगापुर से भी सुंदर शहर बुंदेलखंड के झांसी के पास स्थापित किया जाएगा। नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना की तर्ज पर उत्तर प्रदेश का नया शहर एक औद्योगिक नगरी के रूप में स्थापित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश का नया शहर बसाने का काम उत्तर प्रदेश औ़द्योगिक विकास प्राधिकरण को सौंपा गया है।

उत्तर प्रदेश के इस नए शहर को विकसित करने के मकसद से बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का गठन किया गया है। अभी तक नए शहर का नामकरण नहीं हुआ है। इस शहर का नाम अभी बीडा सिटी ही रखा गया है। निकट भविष्य में इस शहर का कोई सुंदर नाम रखा जाएगा।

अनेक विशेषताएं होंगी उत्तर प्रदेश के नए शहर में

उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के प्रबंध निदेशक मयूर माहेश्वरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नोएडा के बाद बुंदलेखंड में बसने जा रही बुंदलेखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) सिटी विश्वस्तरी होगी। बुंदलेखंड में बसने वाले यह औद्योगिक टाउनशिप नोएडा से भी बड़ी होगी। झांसी के पास आकार लेने वाले शहर के मास्टर प्लान का जिम्मा अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां सुर्बाना जुराग व सीबीआरई को सौंपा गया है।

UP News

श्री माहेश्वरी ने बताया कि सुर्बाना जुराग कंपनी ने सिंगापुर का मास्टर प्लान तैयार किया है। जबकि अमेरिकी कंपनी सीबीआरई ने हाईटेक स्पेस सिटी, मलेशिया व महाराष्ट्र स्थित शेन्ड्रा-बिडकिन इंडस्ट्रियल पार्क पर कार्य किया है। बीडा शहर कानपुर तर्क औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभाएगा। उत्तर प्रदेश में 47 साल बाद यह पहल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। नोएडा की तर्ज पर झांसी के 33 गांवों की 35,300 एकड़ जमीन को अर्जित कर आधुनिक और निवेश सिटी के रूप में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा बीडा शहर का निर्माण किया जा रहा है।

मास्टर प्लान बनाने वाली कंपनी सुर्बाना जुराग ने चीन के सुझा इंडस्ट्रियल एरिया किगाली, जी-4 सिटी शहरों को भी आकार दिया है। पिछले साल सितंबर में बीडा के गठन का एलान किया गया था। इससे पहले प्रदेश में 1976 में नोएडा के गठन का निर्णय लिया गया था। यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश की नई औद्योगिक टाउनशिप के लिए 2022-23 के अनुपूरक बजट में ‘मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण/ ‘नए औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना’ के तहत 5,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा चुकी है। UP News

बदमाश पुलिस में मुठभेड़, शातिर लुटेरा जवाबी फायरिंग में हुआ लंगड़ा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post