Tuesday, 30 April 2024

खास जानकारी : उत्तर प्रदेश की एक बेटी ने रच दिया नया इतिहास

UP News : उत्तर प्रदेश की एक लाड़ली बेटी ने नया इतिहास रच दिया है। इतिहास भी ऐसा जिसे शायद…

खास जानकारी : उत्तर प्रदेश की एक बेटी ने रच दिया नया इतिहास

UP News : उत्तर प्रदेश की एक लाड़ली बेटी ने नया इतिहास रच दिया है। इतिहास भी ऐसा जिसे शायद ही कभी बदला जा सके। उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की रहने वाली एक बेटी ने अनोखा रिकार्ड बनाकर पूरे देश में नया इतिहास बनाया है। उत्तर प्रदेश की इस लाडली बेटी के ऊपर अब हर कोई गर्व कर रहा है। हम आपको बता रहे हैं उत्तर प्रदेश की एक बेटी के द्वारा नया इतिहास बनाने का पूरा ब्यौरा।

उत्तर प्रदेश की बेटी इशिता ने रचा इतिहास

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की रहने वाली इशिता ने नया इतिहास बनाया है। दरअसल उत्तर प्रदेश की इस लाडली बेटी ने महज 22 वर्ष की उम्र में वह कारनामा कर दिया है जो बड़े-बड़े नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की मूल निवासी इशिता गुप्ता ने महज 22 वर्ष की उम्र में UPSC की परीक्षा पास करके IAS अफसर बनने का रिकार्ड कामय किया है। इतनी कम उम्र में IAS अफसर बनने वाली इशिता गुप्ता UPSC की परीक्षा के इतिहास में दूसरी सबसे कम उम्र की अभ्यार्थी हैं। इससे पहले UPSC की परीक्षा में वर्ष-2016 में महाराष्ट्र प्रदेश के मराठवाडा क्षेत्र में रहने वाले अंसार शेख ने इतिहास बनाया था। अंसार शेख यूपीएससी.-2016 की परीक्षा पास करके मात्र 21 साल की उम्र में IAS अफसर बन गए थे। अब 22 साल की उम्र में UPSC की परीक्षा पास करने का इतिहास उत्तर प्रदेश की बेटी इशिता गुप्ता ने बना दिया है।

कौन है उत्तर प्रदेश की बेटी इशिता गुप्ता

आपको बता देेते हैं कि यूपीएससी-2023 के मंगलवार को घोषित परीक्षा परिणाम में उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की इशिता गुप्ता ने महज 22 साल की उम्र में दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली है। उन्हें 154वीं रैंक मिली है।

UP News

उत्तर प्रदेश के हरदोई शहर के चिकित्सक दंपती डॉ. आरपी गुप्ता और डॉ. अंजू गुप्ता की पुत्री इशिता गुप्ता ने हाईस्कूल की पढ़ाई शहर के ही सेंट जेवियर्स स्कूल से की है। 10वीं में उन्हें 10सीजीपीए मिला था, जबकि 12वीं की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के बसंतकुंज में स्थित डीपीएस से पूरी की। तब उन्हें 96 फीसदी अंक मिले थे। स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ गर्ल्स कॉलेज से अर्थशास्त्र विषय से पूरी की है।

उत्तर प्रदेश की बेटी इशिता गुप्ता ने परास्नातक नहीं किया है बल्कि स्नातक की पढ़ाई के बाद ही वह यूपीएससी की तैयारी में लग गई थीं। पहले प्रयास में वह प्री में तो पास हो गई थीं, लेकिन आगे सफलता नहीं मिली थी। दूसरे प्रयास में ही उन्हें सफलता मिल गई है। इशिता ने बताया कि उन्होंने हरदोई में नघेटा रोड स्थित घर पर ही रहकर ऑनलाइन कोचिंग की और लगभग 10 घंटे रोज पढ़ाई करके यह मुकाम हासिल किया है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश की बेटी इशिता गुप्ता का कहना है कि लक्ष्य के प्रति खुद से ईमानदारी होना जरूरी है। अपनी मेहनत अपने लक्ष्य के हिसाब से करें। मेहनत के साथ साथ खुद के प्रति हर हाल में ईमानदार रहें। उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि जो लोग शुरूआत की पढ़ाई में मेधावी नहीं रहते वह आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफल न हों। लगन मेहनत और ईमानदारी से परिणाम हमेशा पक्ष में ही आता है। अब आप समझ गए होंगे कि उत्तर प्रदेश की इस बेटी ने कैसे रचा है नया इतिहास ।

UP News

जल्द 1 लाख के पार होगा सोना का दाम! बताई जा रही ये वजह

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post