Friday, 19 July 2024

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही बनेगा विश्व स्तर का खास संग्रहालय, बनाएगी टाटा की कंपनी

UP News : उत्तर प्रदेश में जल्दी ही वल्र्ड क्लॉस (विश्व स्तरीय) खास संग्रहालय बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की…

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही बनेगा विश्व स्तर का खास संग्रहालय, बनाएगी टाटा की कंपनी

UP News : उत्तर प्रदेश में जल्दी ही वल्र्ड क्लॉस (विश्व स्तरीय) खास संग्रहालय बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की मदद से इस खास संग्रहालय को बनाने का काम प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा की कंपनी करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने टाटा द्वारा 650 करोड़ रूपए की CSR फंडिंग से संग्रहालय बनाने की अनुमति दे दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

UP News

अयोध्या में बनेगा विश्व स्तरीय मंदिर संग्रहालय

मंगलवार को हुई उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या में विश्व स्तर का मंदिर संग्रहालय बनाने का प्रस्ताव पास किया गया है। इस संग्रहालय को बनाने में टाटा कंपनी 650 करोड़ रू0 खर्च करेगी। संग्रहालय बनाने के काम पर कुल 750 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इस संग्रहालय के लिए उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में जमीन देगी।

सहारनपुर से लेकर गोरखपुर तक पर्यटन पर फोकस

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से लेकर गोरखपुर तक पर्यटन के विकास पर फोकस किया है। मंत्रिमंडल ने प्रस्ताव पास किया है कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में बेहट तहसील क्षेत्र में स्थित शाकुंभरी देवी धाम पर्यटन विकास हेतु पर्यटन विभाग द्वारा निशुल्क भूमि दी जाएगी। साथ ही पर्यटन विभाग के बंद या घाटे में चल रहे पर्यटन आवास गृह को पीपीपी मोड पर दिए जाने के लिए मंजूरी, इसमे राही पयर्टक आवास गृह,मुंशीगंज (अमेठी), खुर्जा (बुलन्दशहर),देव शरीफ (बाराबंकी), हरगांव (सीतापुर) को लीज पर दिए जाने के साथ लेटर ऑफ अवॉर्ड दिए जाने को भी मंजूरी दे दी गई है। उत्तर प्रदेश में पर्यटन विकास,रोड एयर कनेक्टिविटी हेतु जनपद लखनऊ प्रयागराज कपिलवस्तु(सिद्धार्थनगर) में पीपीपी मोड पर हेलीपोर्ट हेतु हेलीपैड बनवाने को भी उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल ने पास कर दिया है।

UP News

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के हेरीटेज बिल्डिंग को पीपीपी मोड पर एडॉप्ट करने का निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं तीन हेरिटेज इमारतें कोठी रोशनउद्दौला लखनऊ,शुक्ला तालाब कानपुर,बरसाना जलमहल मथुरा को तकनीकी निविदा प्राप्त करने को मंजूरी दे दी गई है।
उत्तर प्रदेश में पर्यटन हेतु टूरिज्म पॉलिसी 2022 तहत मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम को मंजूरी,शोधार्थी इस फेलोशिप में पर्यटन विकास हेतु सहभागिता प्रदान करेंगे व अध्ययन करेंगे,साथ ही निवेशकों के साथ पर्यटन विकास में सहायता करेंगे, शोधार्थियों को 30 हजार मानदेय व 10 हजार क्षेत्र भ्रमण हेतु व एक टैबलेट का लाभ दिया जाएगा। इसी कड़ी में गोरखपुर में परमहंस योगानन्द जी की जन्मस्थली को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को मंजूरी,गोरखपुर के असरकरगंज में 460 वर्गमीटर भूमि पर्यटन विभाग को दिए जाने की मंजूरी भी उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने दे दी है। UP News

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही बनने लगेंगे तोप, टैंक तथा गोला बारूद

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post