Monday, 6 May 2024

उत्तर प्रदेश में बनेंगे तोप के गोले, मिसाइल तथा लड़ाकू विमान, अडाणी की कंपनी बनाएगी

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार के एक बड़े फैसले ने पूरे उत्तर प्रदेश की दशा व दिशा बदल दी है।…

उत्तर प्रदेश में बनेंगे तोप के गोले, मिसाइल तथा लड़ाकू विमान, अडाणी की कंपनी बनाएगी

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार के एक बड़े फैसले ने पूरे उत्तर प्रदेश की दशा व दिशा बदल दी है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने प्रदेश के कानपुर शहर में भारतीय सेना के लिए अस्त्र-शस्त्र बनाने की योजना के तहत अडाणी समूह को 499 एकड़ जमीन आवंटित कर दी है। इस जमीन पर हथियार बनाने की विशाल फैक्टरी लगाई जाएगी। उत्तर प्रदेश में स्थापित होने वाली हथियार बनाने वाली फैक्टरी में तोप के गोले से लेकर, तोप, मिसाइल तथा फाइटर प्लेन तक बनाए जांएगे।

UP News

बदलेगी उत्तर प्रदेश की दशा

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अडाणी समूह को आवंटित की गई 499 एकड़ जमीन पर ‘अडाणी डिफेंस एंड एरोस्पेस कॉरिडोर’ स्थापित किया जा रहा है। इस कॉरिडोर में पहली फैक्टरी का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस फैक्टरी के चालू होते ही उत्तर प्रदेश की धरती पर गोला बारूद से लेकर तोप तक का निर्माण हो सकेगा। उत्तर प्रदेश के उद्योग विभाग के उपायुक्त सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर में हथियार बनाने की एक फैक्टरी जल्दी शुरू हो जाएगी। फिर धीरे-धीरे पूरा कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के इस कॉरिडोर के बन जाने से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था से लेकर विकास तक की दशा और दिशा बदल जाएगी।

पहले बनेगी गोली फिर तोप

उत्तर प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग की देख-रेख में उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा डिफेंस कॉरिडोर उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में स्थापित हो रहा है। इस कॉरिडोर की विशेषताओं के विषय में उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास विभाग के उपायुक्त सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कॉरिडोर में सबसे पहले बंदूक व राइफल की गोलियां बनेंगी। आगे चलकर उत्तर प्रदेश के इस कॉरिडोर में तमाम अत्याधुनिक अस्त्र-शस्त्र बनाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में बुलेटप्रूफ जैकेट, ड्रोन, फाइटर प्लेन, हैलीकॉप्टर, तोप यहां तक की मिसाइल भी बनाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में बनने वाले हथियारों के बलबूते पर भारत की सेना पूरी तरह से आत्मनिर्भर होकर देश में ही बने हुए हथियारों तथा गोला-बारूद का प्रयोग कर सकेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पूरी परियोजना पर खुद निगाह रख रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार कि उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि जल्दी ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कानपुर में आकर जल्दी ही डिफेंस कॉरिडोर की प्रथम यूनिट का लोकार्पण भी कर सकते हैं। लोकार्पण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तैयारी कर रही है।

RITES LIMITED JOBS: इंजीनियर्स के लिए राइटस लिमिटेड में निकली वैकेंसी, आज ही करें आवेदन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post