Saturday, 18 May 2024

उत्तर प्रदेश की फैक्ट्री में बनने लगे हैं गोला बारूद, जल्दी ही बनेगी तोप

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में स्थापित हो गई एक फैक्ट्री में बाकायदा गोला-बारूद बनना शुरू हो गए…

उत्तर प्रदेश की फैक्ट्री में बनने लगे हैं गोला बारूद, जल्दी ही बनेगी तोप

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में स्थापित हो गई एक फैक्ट्री में बाकायदा गोला-बारूद बनना शुरू हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में पहली बार लगी इस खास फैक्ट्री का रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन किया। यह फैक्ट्री उत्तर प्रदेश में स्थापित किए गए दक्षिण एशिया के सबसे बड़े डिफेंस कॉरिडोर में स्थापित हो गयी है। यह कॉरिडोर उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में स्थापित किया गया है। उत्तर प्रदेश के इस डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण अडानी उद्योग समूह ने किया है।

UP News

शुरू हुई हथियार फैक्ट्री

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण हुआ है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अडाणी समूह को आवंटित की गई 499 एकड़ जमीन पर ‘अडाणी डिफेंस एंड एरोस्पेस कॉरिडोर’ स्थापित किया गया है। इस कॉरिडोर में पहली फैक्टरी का निर्माण कार्य पूरा हा गया है। इस फैक्टरी के चालू होते ही उत्तर प्रदेश की धरती पर गोला बारूद से लेकर तोप तक का निर्माण होना शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के उद्योग विभाग के उपायुक्त सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर में हथियार बनाने की एक फैक्टरी शुरू हो गर्ई है। फिर धीरे-धीरे पूरा कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के इस कॉरिडोर के बन जाने से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था से लेकर विकास तक की दशा और दिशा बदल जाएगी।

UP News तोप भी बनेगी

उत्तर प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग की देख-रेख में उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा डिफेंस कॉरिडोर उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में स्थापित हो गया है। इस कॉरिडोर की विशेषताओं के विषय में उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास विभाग के उपायुक्त सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कॉरिडोर में सबसे पहले बंदूक और राइफल की गोलियां बनेंगी। आगे चलकर उत्तर प्रदेश के इस कॉरिडोर में तमाम अत्याधुनिक अस्त्र-शस्त्र बनाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में बुलेटप्रूफ जैकेट, ड्रोन, फाइटर प्लेन, हैलीकॉप्टर, तोप यहां तक की मिसाइल भी बनाई जाएगी। उत्तर प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में बनने वाले हथियारों के बलबूते पर भारत की सेना पूरी तरह से आत्मनिर्भर होकर देश में ही बने हुए हथियारों तथा गोला-बारूद का प्रयोग कर सकेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पूरी परियोजना पर खुद निगाह रख रहे हैं। रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस कॉरिडोर का उद्घाटन कर दिया है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री से उत्तर प्रदेश के साथ ही देश की दशा तथा दिशा बदल जाएगी।

डिप्टी सीएम मौर्य का बड़ा बयान, सपा को बताया ‘समाप्त वादी पार्टी’

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post