Wednesday, 18 September 2024

पर्यटकों की पहली पसंद बना अयोध्या राम मंदिर, 6 महीने में पहुंचे करोड़ों पर्यटक

UP News : उत्तर प्रदेश का अयोध्या राम मंदिर पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। पहले सबसे ज्यादा…

पर्यटकों की पहली पसंद बना अयोध्या राम मंदिर, 6 महीने में पहुंचे करोड़ों पर्यटक

UP News : उत्तर प्रदेश का अयोध्या राम मंदिर पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। पहले सबसे ज्यादा पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर में आते थे। अब यह स्थान अयोध्या ने ले लिया है। दरअसल राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर ने पर्यटकों की संख्या में नया रिकॉर्ड बनाया है। जनवरी में मंदिर के लोकार्पण के बाद से श्रद्धालुओं का अयोध्या पर्यटन नया हॉटस्पॉट बन गया है।यहां पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है।

राम मंदिर में पहुंचे सबसे ज्यादा पर्यटक UP News

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने आंकड़ों की मानें तो साल 2024 की पहली छमाही में प्रदेश में सबसे ज्यादा पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं। ये संख्या करीब 11 करोड़ की बताई जा रही है। पहले छह महीने में 10 करोड़ 99 लाख 69 हजार 702 घरेलू और 2,851 विदेशी पर्यटक यानि कुल 10 करोड़ 99 लाख 72 हजार 553 (करीब 11करोड़) पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं। इससे पहले पर्यटकों की संख्या के लिहाज से वाराणसी पहले नंबर था।

अब ताजा आकड़ों के मुताबिक रामलला के दर्शन करने के लिए सबसे ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या धार्मिक पर्यटन का नया केंद्र बन गया है। रिसर्च फर्म जैफरीज (Jefferies) ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि आने वाले समय में अयोध्या दर्शनार्थियों और पर्यटकों की संख्या के मामले में वेटिकन सिटी से भी आगे निकल सकता है। उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन की वजह से यूपी एक ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर कर उभर रहा है।  UP News

राहुल पर की गई टिप्पणी पर कांग्रेस का फूटा आक्रोश, कहा-जब ट्वीटर हैक हो गया तो…

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1