Friday, 25 October 2024

उत्तर प्रदेश वालों के लिए बड़ी खबर, प्रदेश बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

UP News : उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए बहुत बड़ी खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश की बड़ी खबर…

उत्तर प्रदेश वालों के लिए बड़ी खबर, प्रदेश बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

UP News : उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए बहुत बड़ी खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश की बड़ी खबर यह है कि उत्तर प्रदेश जल्दी ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वला है। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर अपना ही पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोडऩे वाला है। उत्तर प्रदेश के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से उत्तर प्रदेश का हर नागरिक तो खुश होगा ही साथ ही उत्तर प्रदेश की इस बड़ी उपलब्धि से भारत के हर नागरिक को गर्व होगा।

उत्तर प्रदेश बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। उत्तर प्रदेश की आबादी 25 करोड़ से भी अधिक हो चुकी है। भारत का यह सबसे बड़ा प्रदेश उत्तर प्रदेश नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला है। दरअसल उत्तर प्रदेश में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या स्थापित है। दीपावली के मौके पर उत्तर प्रदेश की इसी अयोध्या नगरी में एक साथ 35 लाख दीपक जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव के दौरान बनाया जाएगा। दीपोत्सव का यह कार्यक्रम 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2024 तक होगा। दीपोत्सव का कार्यक्रम भगवान श्रीराम के वन से वापस अयोध्या लौटने की खुशी में त्रेता युग से लगातार आयोजित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार वर्ष-2017 से दीपोत्सव को भव्य रूप से मना रही है।

अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ेगी उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष-2023 में दीपोत्सव पर 25 लाख दीपक एक साथ जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इस बार उत्तर प्रदेश की सरकार अयोध्या में दीपोत्सव पर 35 लाख दीपक एक साथ जलाकर अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोडऩे जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन तथा संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दीपोत्सव की तैयारियों की जानकारी मीडिया को दी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी में इस बार भी दीपोत्सव का विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। राम की पैड़ी पर 25 लाख दीप एक साथ जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। वहीं, अयोध्या नगर क्षेत्र में भी 10 लाख दीप जलाए जाएंगे। इस तरह 35 लाख दीप जलाए जाएंगे।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम, जानकी व लक्ष्मण स्वरूप का पूजन करेंगे। इसके साथ ही श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पर्यटन व संस्कृति विभाग स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय करके 28 से 30 अक्तूबर तक अयोध्या के विभिन्न स्थलों पर रामायण के प्रसंगों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इसमें देशी व विदेशी कलाकारों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे। UP News

महिला को 48 घंटे तक डिजिटल अरेस्ट कर ठगे लाखों रुपये

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post