Tuesday, 23 July 2024

बड़ा सवाल: उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कुर्सी पर कौन बैठेगा ?

UP News :  उत्तर प्रदेश में बहुत बड़ा सवाल खड़ा हो गया है? सवाल यह है कि 30 जून 2024…

बड़ा सवाल: उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कुर्सी पर कौन बैठेगा ?

UP News :  उत्तर प्रदेश में बहुत बड़ा सवाल खड़ा हो गया है? सवाल यह है कि 30 जून 2024 के बाद उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कुर्सी पर कौन बैठेगा ? उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्य सचिव (Chief Secretary) दुर्गा शंकर मिश्रा 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। यही कारण है कि यह सवाल खड़ा हो गया है कि उत्तर प्रदेश का अगला मुख्य सचिव कौन सा IAS अफसर बनेगा।

सबसे बड़ी कुर्सी है मुख्य सचिव का पद

किसी भी प्रदेश में मुख्य सचिव ( Chief Secretary )  का पद सबसे बड़ा सरकारी पद होता है। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। इस कारण उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव का पद भी सबसे महत्वपूर्ण सरकारी पद है। 30 जून को उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा अपने पद से सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनके स्थान पर उत्तर प्रदेश के किस  IAS अधिकारी को मुख्य सचिव बनाया जाएगा? यह सवाल पूरे उत्तर प्रदेश में बड़ा सवाल बन गया है।

UP News

पांच अधिकारी हैं उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव की रेस में

उत्तर प्रदेश सरकार के अंतरंग सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश के पांच IAS अधिकारी मुख्स सचिव बनने की रेस में शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की दो महिला  IAS अफसर भी मुख्य सचिव बनने की प्रबल दावेदार हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव पद की रेस में केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1987 बैच के वरिष्ठ आईएएस अफसर अरूण सिंघल का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। इनका कार्यकाल अप्रैल 2025 में खत्म हो रहा है। वहीं 1987 बैच की सीनियर आईएएस अफसर लीना नंदन का नाम भी इस रेस में शामिल बताया जा रहा है। लेकिन इनका कार्यकाल दिसंबर 2024 में ही समाप्त हो रहा है। वहीं 1988 बैच के आईएएस रजनीश दुबे अगस्त 24 में ही रिटायर हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त और कृषि उत्पादन आयुक्त के पद पर तैनात 1988 बैच के वरिष्ठ आईएएस मनोज सिंह का कार्यकाल जुलाई 2025 में समाप्त हो रहा है। मनोज कुमार सिंह उत्तर प्रदेश  के मुख्य सचिव पद के लिए सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।
वहीं केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए सचिव डीओपीटी में तैनात 1988 बैच की वरिष्ठ आईएएस राधा एस. चौहान का कार्यकाल जून 2024 में ही पूरा हो रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अपर मुख्य सचिव पद पर तैनात 1989 बैच के सीनियर आईएएस एस.पी. गोयल का कार्यकाल 2027 में पूरा होगा। नियुक्ति एवं कार्मिक व कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी का रिटायरमेंट फरवरी 2026 में हैं। वरिष्ठ आईएएस मोनिका एस. गर्ग का कार्यकाल अप्रैल 2025 में पूरा हो रहा है। 1990 बैच के अपर मुख्य सचिव राज्यपाल के पद पर तैनात डा. सुधीर एम. बोबडे का कार्यकाल दिसंबर 2025 में पूरा होगा। देखना दिलचस्प होगा कि उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद के दावेदारों में से किस  IAS अधिकारी को उत्तर प्रदेश  की सबसे बड़ी कुर्सी पर बैठने का गौरव प्राप्त होगा। UP News

नोएडा में स्टोन क्रेशर हटाने पहुंची प्रशासन की टीम, गेट पर लगे बैरियर को सील कर लौटी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post