Wednesday, 1 May 2024

पहले चरण के मतदान में भाजपा के “मिशन-80” की बड़ी परीक्षा, कल होना है मतदान

UP News : पूरे देश की 102 लोकसभा सीटों के साथ ही उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर शुक्रवार (कल)…

पहले चरण के मतदान में भाजपा के “मिशन-80” की बड़ी परीक्षा, कल होना है मतदान

UP News : पूरे देश की 102 लोकसभा सीटों के साथ ही उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर शुक्रवार (कल) को मतदान होगा। इस मतदान के पहले चरण में उत्तर प्रदेश में भाजपा के “मिशन-80” की कड़ी परीक्षा होने वाली है। उत्तर प्रदेश का “मिशन-80” पूरा करने के लिए भाजपा को पहले चरण की सारी 8 लोकसभा सीट जीतनी जरूरी है। अब तक के विश्लेषण से लगता है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश केक पहले चरण के चुनाव में भाजपा को बड़ा घाटा हो सकता है।

क्या है उत्तर प्रदेश में भाजपा का “मिशन-80”

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में “मिशन-80” घोषित कर रखा है। दरअसल उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 लोकसभा सीट हैं। भाजपा का दावा है कि भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीट जीत लेगी। उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट जीतने के दावे को ही भाजपा ने “मिशन-80” का नाम दिया है। इन्हीं 80 सीटों में से 8 सीटों पर शुक्रवार (कल) वोट पड़ेंगे। जिन लोकसभा की सीटों पर शुक्रवार को मतदान होना है। वें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, मुजफ्फरनगर, कैराना, रामपुर, मुरादाबाद तथा पीलीभीत नामक लोकसभा की सीट हैं।

UP News

उत्तर प्रदेश के दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर

शुक्रवार को जिन 8 लोकसभा सीटों पर वोट पड़ेंगे उन सीटों पर अनेक महत्वपूर्ण प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इन महत्वपूर्ण प्रत्याशियों में केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान, उत्तर प्रदेश सरकार में लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, कैराना से भाजपा सांसद प्रदीप चौधरी, बिजनौर से एनडीए (रालोद) प्रत्याशी के रूप में उतरे मीरापुर के रालोद विधायक चंदन चौहान और नगीना से बतौर भाजपा प्रत्याशी ताल ठोंक रहे नहटौर के विधायक ओम कुमार शामिल हैं। श्री बालियान मुजफ्फरनगर से लगातार तीसरी बार लोकसभा जाने की तैयारी में जुटे हैं तो जितिन को भाजपा ने पीलीभीत से प्रत्याशी बनाया है। इस चरण में राजनीतिक घरानों का दमखम भी परखा जाएगा। कैराना के चर्चित हसन परिवार की बेटी इकरा हसन इस सीट से बतौर सपा उम्मीदवार चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचती हैं या नहीं इस पर निगाहें लगी हैं। सहारनपुर के काजी परिवार से ताल्लुक रखने वाले इमरान मसूद पिछले दो लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद तीसरे प्रयास में संसद में दाखिल होते हैं या नहीं, यह भी कौतूहल का विषय है। पिछले लोकसभा चुनाव में पहले चरण की आठ सीटों में से चार भाजपा, तीन बसपा और एक सपा ने जीती थी।

UP News

बड़ी खबर : पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कल रहेगी छुट्टी, स्कूल, दफ्तर तथा बाजार रहेंगे बंद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post