Tuesday, 30 April 2024

बसपा ने जारी की 11 प्रत्याशियों की 5वीं लिस्ट, डिंपल के सामने बदला प्रत्याशी

UP News : लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण के मदतान में कुछ दिन का ही समय बचा है। जिसको लेकर…

बसपा ने जारी की 11 प्रत्याशियों की 5वीं लिस्ट, डिंपल के सामने बदला प्रत्याशी

UP News : लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण के मदतान में कुछ दिन का ही समय बचा है। जिसको लेकर राजनीतिक दल चुनावी रणनीति के साथ ही मुद्दों पर भी लगातार बात कर रहे हैं। वहीं चुनाव नजदीक आते ही राजनीतिक दल प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी कर रहें हैं। इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी ने मंगलवार को अपनी 5वीं लिस्ट जारी की हैं। इसमें 11 लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट उतारे हैं। हालांकि मैनपुरी से प्रत्याशी को बदला हैं। अब बीएसपी ने यहां से शिवप्रसाद यादव को मौका दिया है। इससे पहले बीएसपी ने गुलशन देव शाक्य को टिकट दिया था। चूंकि इस सीट पर यादव मतदाता ज्यादा है ऐसे में समाजवादी पार्टी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बता दें कि सपा ने डिंपल यादव और बीजेपी ने उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है।

UP News

जौनपुर से श्रीकाल रेड्डी को टिकट

वाराणसी से पीएम मोदी के सामने अतहर जमाल लारी को टिकट दिया है। जौनपुर से धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह रेड्डी को उम्मीदवार बनाया है। बलिया से भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर के सामने लल्लन सिंह यादव को टिकट दिया है।गाजीपुर से डॉ. उमेश कुमार सिंह को उतारा है। यहां से सपा ने अफजाल अंसारी और भाजपा ने पासनाथ राय को टिकट दिया है। डुमरियागंज से भाजपा प्रत्याशी जगदंबिका पाल के सामने ख्वाजा समसुद्दीन को टिकट दिया है। सुल्तानपुर से उदराज वर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। यहां से भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी हैं। इसके अलावा बरेली से छोटेलाल गंगवार, फर्रुखाबाद से क्रान्ति पांडेय और बांदा से मयंक द्विवेदी को उतारा है।

1996 से मैनपुरी सीट पर सपा का कब्जा

मैनपुरी लोकसभा सीट को समाजवादी पार्टी के गढ़ के रूप में जाना जाता है। सपा परिवार के लिए यह सीट बेहद खास है। क्योंकि साल 1996 के बाद से मैनपुरी में लगातार समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार ही जीतते आ रहे हैं। इस सीट से तीन बार मुलायम सिंह यादव ने चुनाव जीता और उनके सीट छोड़ने पर हुए दो बार उप-चुनाव में एक बार उनके भतीजे धर्मेंद्र यादव और एक बार उनके पौत्र तेज प्रताप यादव ने जीत हासिल की। साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव फिर से मैनपुरी से सांसद चुने गए। हालांकि इसके बाद मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया था, जिसके बाद हुए उपचुनाव में उनकी बहू डिंपल यादव यहां से सांसद चुनी गई।

रामनवमी के दिन उत्तर प्रदेश में अलर्ट, असामाजिक तत्वों के खिलाफ होगी कार्रवाई

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post