Thursday, 2 May 2024

रामलला के सूर्य अभिषेक की हो रही भव्य तैयारी, ये 4 मिनट रहेंगे खास

UP News : उत्तर प्रदेश समेत देशभर में बुधवार को भगवान राम के जन्मदिन की धूम मच रही है। इसी…

रामलला के सूर्य अभिषेक की हो रही भव्य तैयारी, ये 4 मिनट रहेंगे खास

UP News : उत्तर प्रदेश समेत देशभर में बुधवार को भगवान राम के जन्मदिन की धूम मच रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला के महामस्तक का सूर्य की किरणों से अभिषेक किया जाएगा। जानकारी के अनुसार करीबन दोपहर के 12 बजकर 16 मिनट पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रभु श्रीराम का जन्म होगा और इसके करीबन 4 मिनट बाद रामलला के मस्तक पर सूर्य की किरणों से अभिषेक किया जाएगा। भगवान राम का यह सूर्य तिलक विज्ञान के फॉर्मूले के तहत किया जाएगा। बताया जा रहा है कि वैज्ञानिकों ने भी इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुबह साढ़े तीन बजे से ही राम भक्त अपने आराध्य के दर्शन कर रहे हैं। रामजन्म के शुभ मौके पर रामलला को 56 प्रकार का भोग भी लगाया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद है पहली रामनवमी

आपके बता दें उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली रामनवमी का त्योहार है। जिस वजह से इसका आयोजन बड़े ही जोर-शोर से किया जा रहा है। रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या में केवल उत्तर प्रदेश से ही नहीं बल्कि पूरे भारत से भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 3.30 बजे रामलला का अभिषेक और श्रृंगार किया गया। वहीं, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामनवमी की पूर्व संध्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु राम मंदिर में रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं। राम की नगरी में लेजर और लाइट शो का आयोजन भी किया गया।

विधि विधान से मनाया जाएगा जन्मोत्सव – मुख्य पुजारी

इस बारे में जानकारी देते हुए राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि राम नवमी बड़ी भव्यता और दिव्यता के साथ मनाई जाएगी, क्योंकि भगवान राम अपने नए भवन में विराजमान हो गए हैं। मंदिर को सजाया गया है। साथ ही 56 प्रकार के भोग लगाए जाएंगे। भगवान राम का जन्मोत्सव विधि विधान से मनाया जाएगा।

UP News

हत्या या आत्महत्या? महिला और पुरुष सिपाही की लाश मिलने से मचा हड़कंप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post