Monday, 17 June 2024

उत्तर प्रदेश के IAS की पत्नी की हत्या में किसी अपने का हाथ ?

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ हत्याकाण्ड एक पहेली बनता जा रहा है। उत्तर प्रदेश की…

उत्तर प्रदेश के IAS की पत्नी की हत्या में किसी अपने का हाथ ?

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ हत्याकाण्ड एक पहेली बनता जा रहा है। उत्तर प्रदेश की पुलिस इस हत्याकाण्ड की जांच में उलझती हुई नजर आ रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस के सूत्रों का दावा है कि इस सनसनीखेज हत्याकाण्ड में किसी “अपने” का ही हाथ हो सकता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी में दिन निकलते ही हुए हत्याकाण्ड को सुलझाना उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

शनिवार को दिनदहाड़े हुई हत्या

अब तक आपको पता चल गया होगा कि उत्तर प्रदेश में एक हत्याकाण्ड के कारण हडक़ंप मचा हुआ है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वाले रिटायर्ड IAS अफसर देवेन्द्र दुबे की पत्नी मोहिनी दुबे की उन्हीं के घर में लगा दबाकर हत्या कर दी गई। हत्यारे घर में रखा लाखों रूपए करोड़ों रूपए की ज्वैलरी तथा अन्य कीमती सामान लूट ले गए। इस हत्याकांड के 36 घंटे बाद भी उत्तर प्रदेश पुलिस के हाथ बिल्कुल खाली हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस समझ नहीं पा रही है कि यह हत्याकाण्ड किसी शातिर गिरोह की कारतूत है या किसी “अपने” ने ही विश्वासघात किया है।

उलझी हुई है उत्तर प्रदेश पुलिस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुए हत्याकांड में पुलिस लगातार छानबीन कर रही है। 65 वर्षीय मोहिनी दुबे की हत्या की तफ्तीश में जुटी उत्तर प्रदेश पुलिस के हाथ हत्यारों का सीसीटीवी फुटेज लगा है, इसमें उनके आने-जाने का वक्त और रूट का पता चल गया है, लेकिन अभी पुलिस ये नहीं समझ पा रही कि हत्याकांड में लूटपाट ही वजह थी या किसी अपने ने विश्वासघात कर मोहिनी दुबे की गला दबाकर हत्या की और फिर मर्डर के साथ लूटकर पुलिस को गुमराह करने की कोशिश है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के किसी अपने के वारदात में शामिल होने की आशंका की कई वजह हैं। बदमाशों को अच्छी तरह पता था कि सेवानिवृत्त आईएएस देवेंद्र दुबे सुबह करीब 7 बजे गोल्फ खेलने जाते हैं। 7 से 7:15 के बीच दूध वाला दूध देकर चला जाता है और घरेलू काम के लिए आने वाली नौकरानी 8 से 8.30 के बीच आ जाती है। शायद यही वजह थी कि जैसे ही दूध वाला दूध देकर घर से बाहर निकला, तभी नीली स्कूटी से आए 2 लडक़े घर के अंदर घुसे। दोनों ने हेलमेट लगा रखा था, क्योंकि वह जानते थे कि कॉलोनी में सीसीटीवी है और घर के गेट और अंदर एंट्री के बाद भी सीसीटीवी लगे हुए हैं।

फर्स्ट फ्लोर पर रहने वाली मोहिनी दुबे किसी के आने पर ही लोहे के चैनल का ताला खोलती थीं और उनकी तुरंत ताला लगाकर बंद करने की आदत थी. पुलिस को घर के गेट से लेकर फर्स्ट फ्लोर के चैनल गेट तक फोर्स एंट्री का कोई निशान नहीं मिला है। यानी जो भी आया उसे मोहिनी जानती थी, घर में घुसने के लिए बदमाशों को कोई मशक्कत शकत नहीं करनी पड़ी।

बदमाश सडक़ से घर में घुसते वक्त तो सीसीटीवी से बचने के लिए चेहरे पर कपड़ा और हेलमेट लगाए थे, लेकिन घर के अंदर भी अपने सबूत मिटाना चाहते थे. यही वजह थी कि मोहिनी दुबे के जिस ज्वेलरी बैग को बदमाशों ने उठाया, उसे पास के ही पानी से भरे टब में डाल दिया ताकि उनके फिंगरप्रिंट ना मिलें. इतना ही नहीं, गला दबाकर हत्या के बाद मोहिनी दुबे के पूरे शरीर को पानी से पोंछा, ताकि उनके शरीर पर फिंगरप्रिंट ना रह जाएं। पुलिस की फॉरेंसिक टीम को बदमाशों के फिंगरप्रिंट लेने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। हर जगह पर पानी से फिंगरप्रिंट को मिटाने की कोशिश की गई थी।

बता दें कि एक महीने पहले ही देवेंद्रनाथ दुबे ने मोहिनी दुबे के नाम पर खरीदे गए गोमती नगर के एलडीए की सोसाइटी में छठे फ्लोर के फ्लैट को 90 लाख रुपए में बेचा था, इस फ्लैट को बेचने के बाद देवेंद्रनाथ दुबे दूसरा फ्लैट गोमती नगर विस्तार की प्राइवेट सोसाइटी में खरीदने वाले थे। देवेंद्र दुबे उस सोसाइटी में फ्लैट को देख भी आए थे, 90 लाख का फ्लैट बिका है तो घर में कैश होने की आशंका भी इस वरदात की वजह हो सकती है, लेकिन यह जानकारी भी किसी अपने को रही होगी. हालांकि 90 लाख का यह पूरा ट्रांजेक्शन बैंक अकाउंट में हुआ। देवेंद्रनाथ दुबे ने पुलिस को बताया कि 90 लाख का पूरा ट्रांजेक्शन तो बैंक अकाउंट में हुआ था, घर में कैश रखने की कोई जरूरत नहीं थी।

नीले रंग की स्कूटी से दोनों बदमाश वारदात के बाद जिस रूट से भागे हैं, पुलिस अब उस रूट के सीसीटीवी भी खंगाल रही है। स्कूटी पर नंबर प्लेट थी, लेकिन उस पर नंबर नहीं था। लिहाजा पुलिस अब नीले रंग की स्कूटी को भी तलाश रही है। उत्तर प्रदेश के इस सनसनीखेज हत्याकांड को अंजाम पेशेवर अपराधियों ने दिया या फिर किसी अपने ने दगा किया इसका खुलासा होना शेष है।

सुपर ठग निकला उत्तर प्रदेश का पत्रकार, सौ करोड़ रूपए की ठगी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post