Saturday, 4 May 2024

अब तक डेढ़ करोड़ लोगों ने किए राम लला के दर्शन, हर रोज पहुंच रहे हैं लाखों श्रद्धालु

UP News : साल 2024 के पहले ही महीने में राम भक्तों की सबसे बड़ी इच्छा पूरी हुई और उनके…

अब तक डेढ़ करोड़ लोगों ने किए राम लला के दर्शन, हर रोज पहुंच रहे हैं लाखों श्रद्धालु

UP News : साल 2024 के पहले ही महीने में राम भक्तों की सबसे बड़ी इच्छा पूरी हुई और उनके आराध्या प्रभु श्रीराम अपने घर लौट आए। जिसके बाद से ही उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम भक्तों के आने का तांता लगा हुआ है। इन भक्तों में केवल उत्तर प्रदेश के लोग ही नहीं बल्कि देश-विदेश से भी राम भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं। वहीं हाल ही में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अभी तक लगभग 1.5 करोड़ लोग राम लला के दर्शन के लिए भव्य मंदिर में आ चुके हैं। वहीं हर दिन अब 1 लाख तक भक्त राम लला के दर्शन करने आ रहे हैं।

UP News

1.5 करोड़ से अधिक भक्त पहुंचे अयोध्या

साथ ही उन्होंने बताया कि ‘हर दिन, एक लाख से अधिक लोग मंदिर में ‘दर्शन’ के लिए आ रहे हैं। 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के बाद से, लगभग 1.5 करोड़ लोग राम लला के ‘दर्शन’ के लिए आ चुके हैं।’ गौर करने वाली बात ये है कि आज यानि 22 अप्रैल को प्राण प्रतिष्ठा हुए पूरे तीन महीने हो गए हैं। अभी मंदिर का केवल ग्राउंड फ्लोर ही पूरा हुआ है जहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी, पहले फ्लोर का काम चल रहा है। मंदिर के चारों ओर 14 फीट चौड़ी सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी। इस दीवार को मंदिर का ‘परकोटा’ कहा जाता है।

दिसंबर 2024 तक पूरा होगा बचा हुआ काम

आपको बता दें उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बना राम मंदिर तीन मंजिला होगा। हर फ्लोर की 20-20 फीट की ऊंचाई रखी जा रही है। कुल 2.7 एकड़ में राम मंदिर बन रहा है। इसकी ऊंचाई लगभग 161 फीट की होगी। मंदिर निर्माण और बाकि बचे हुए प्रोजेक्ट पर अभी और वक्त लग सकता है। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि अभी ग्राउंड फ्लोर का निर्माण किया गया है। पहली और दूसरी मंजिल का काम इसी साल दिसंबर तक पूरी कर लिया जाएगा। लेकिन, अयोध्या में अभी से दिव्यता और भव्यता दिखने लगी है। आने वाले दिनों में यहां श्रद्धालु त्रेता युग जैसा अनुभव करेंगे। मंदिर की डिजायन से लेकर नागर शैली तक खास है।

UP News

मां ने ही अपने बच्चे के साथ किया ऐसा खौफनाक काम, सुनकर कांप जाएगी रूह

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post