Monday, 7 October 2024

उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व में दिखाई दिया अनोखा जीव

UP News : उत्तर प्रदेश का दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve) पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उत्तर प्रदेश के…

उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व में दिखाई दिया अनोखा जीव

UP News : उत्तर प्रदेश का दुधवा टाइगर रिजर्व (Dudhwa Tiger Reserve) पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व में टाइगर देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। उत्तर प्रदेश के इसी टाइगर रिजर्व में एक अनोखा जीव देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश का वन विभाग तथा उत्तर प्रदेश के दुधवा टाइगर रिजर्व के अधिकारी इस अनोखे जीव को देखकर अचरज में पड़ गए हैं। दुधवा टाइगर रिजर्व के अधिकारी इस अनोखे जीव को देखकर अजरज में पड़ गए हैं।

उत्तर प्रदेश में मिला हरे रंग का अनोखा सांप

आपको पता है कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में दुधवा टाइगर रिजर्व पार्क स्थापित है। उत्तर प्रदेश के इसी टाइगर रिजर्व में हरे रंग का एक अनोखा सांप मिला है। उत्तर प्रदेश वन विभाग के अधिकारी इस अनोखे सांप को देखकर अचरज में पड़े हुए हैं। हो सकता है आपने किसी वीडियो आदि में हरे रंग का सांप कभी देखा हो लेकिन हरे रंग का सांप आम तौर पर भारत में नहीं पाया जाता। आपको पता ही है कि सांप एक ऐसा जीव है जो जल और थल दोनों जगह पाया जाता है और यह एक लम्बी रस्सी के समान होता है। अगर आपने रियल में ग्रीन स्नेक नहीं देखा है तो भी वीडियो से पता चल जाता है कि इसे पहचानना काफी मुश्किल है। क्योंकि इस प्रजाति के सांप दिनभर सक्रिय रहते हैं और अपना अधिकांश जीवन पेड़ों पर ही बिताते हैं। वे अकेले रहते हैं और पत्तों के बीच छिपकर “बैठो और प्रतीक्षा करो” के तरीके से अपना शिकार करते हैं। जिसे देख कर अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएं। ऐसे में, दुधवा टाइगर रिजर्व में बायोलॉजिस्ट्स की टीम द्वारा एक दुर्लभ प्रजाति के सांप को खोजा गया है। जिसकी पहचान ग्रीन वाइन स्नेक (Green Vine Snake) के रूप में की गई है।

अद्भुत सांप  हुआ कैमरे में कैद

दुधवा टाइगर रिजर्व के उप निदेशक ने बताया कि बायोलॉजिस्ट्स की टीम ने बांकेताल में दक्षिण सोनारीपुर रेंज के अंदर एक महत्वपूर्ण शोध सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के दौरान टीम में शामिल छात्रों ने सांप को देखा और उसे अपने कैमरे में कैद कर लिया। कैमरे में कैद सांप की पहचान ग्रीन वाइन स्नेक के रूप में की गई है। सांप की लंबाई 65 सेन्टिमीटर बताई गई है और यह सांप दुधवा में पहली बार देखा गया है।ग्रीन वाइन स्नेक दुधवा में मौजूदगी का कोई पिछला रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। उत्तर प्रदेश राज्य में इस प्रजाति के सांप का कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है।

ग्रीन वाइन स्नेक (Green Vine Snake)

ग्रीन वाइन स्नेक (Green Vine Snake) एक बेहद पतला और हरे रंग का सांप होता है। बेहद पतला और हरे रंग का होने की वजह से यह घास की पत्तियों में बड़ी आसानी से गुम हो जाता है। यही वजह है कि इसे आसानी से देख पाना बड़ा मुश्किल होता है। डीडी ने बताया कि यह दुर्लभ रंग का भूरा सांप होता है और काफी पतला होने के कारण इसका शरीर लंबा और सामान्य हरे रंग की तुलना में भूरे रंग का प्रदर्शित होता है। यह अपने वृक्षीय आवास के भीतर प्रभावी ढंग से शाखाओं और सूखे पत्तों के साथ सहजता से घुलमिल जाता है। ग्रीन वाइन स्नेक एक इस तरह का सांप है जो मध्य और उत्तरी दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। यह एक पतला, पेड़ों पर रहने वाला, पिछले दांतों वाला सांप है। ग्रीन वाइन स्नेक (Green Vine Snake) का उत्तर प्रदेश राज्य में कोई  पिछला रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि दुधवा में विभिन्न प्रजाति के दुर्लभ वन्यजीवों की तादाद भी पिछले सालों की तुलना में बढ़ रही है। UP News

महाकुंभ के मेले में मुसलमानों का क्या काम, बैन किए जाएं मुस्लिम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1