Saturday, 18 May 2024

बड़ी खबर : 1500 करोड़ रुपये में पूरा होगा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का सपना, बड़ा है सपना

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक बड़ा सपना 1510 करोड़ रुपये में पूरा होगा। उत्तर…

बड़ी खबर : 1500 करोड़ रुपये में पूरा होगा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का सपना, बड़ा है सपना

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक बड़ा सपना 1510 करोड़ रुपये में पूरा होगा। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल (कैबिनेट) ने CM योगी के सपने को पूरा करने पर अपनी मोहर लगा दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का यह सपना पूरे होने के बाद उत्तर प्रदेश का महत्व दुनिया में बढ़ जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारी अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री के बड़े सपने को पूरा करने के काम में जुट गए हैं।

UP News

क्या है मुख्यमंत्री योगी का बड़ा सपना

आपको बता दें कि वर्ष 2017 में पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा सपना देखा था। यह सपना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर मुंबई का दौरा करने के दौरान देखा था। मुंबई से उत्तर प्रदेश वापस आते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के बड़े अफसर को अपने सपने की जानकारी दी थी। CM योगी ने अफसर से कहा था कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक भव्य फिल्म सिटी बनाने का सपना देखा है। फिल्म सिटी ऐसी बने की उसमें दुनिया भर की बड़ी-बड़ी फिल्मों का निर्माण हो सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस सपने को पूरा करने के लिए ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के पास एक विशाल फिल्म सिटी बनाने की योजना बनाई गई थी। जेवर एयरपोर्ट के पास बनने वाली फिल्म सिटी के निर्माण पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल ने अपनी स्वीकृति की मोहर लगा दी है।

सपने पर लग गई मोहर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सबसे बड़े सपने वाली परियोजना पर उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल ने मंगलवार को स्वीकृति की मोहर लगा दी है। उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में विकसित होने वाली अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी के प्रथम चरण के निर्माण के लिए सबसे बड़ी आर्थिक बिड लगाने वाली कंपनी मेसर्स बेव्यू प्रोजेक्ट्स को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। अब जल्द ही कंपनी को आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। प्रथम चरण की अनुमानित लागत 1510 करोड़ रुपये है। फिल्म सिटी के निर्माण से क्षेत्र में विकास को गति मिलने के साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक ने आगे बताया कि यीडा सिटी के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी का प्रथम चरण 230 एकड़ में विकसित किया जाना है। इसमें 155 एकड़ में फिल्म उद्योग से जुड़ी इंडस्ट्री और आवासीय सुविधा होगी। जबकि 75 एकड़ में व्यावसायिक गतिविधियां होटल, मॉल और प्लॉजा होंगे। वहीं दूसरे चरण में विला, गोल्फ कोर्स और मनोरंजन पार्क होंगे।

फिल्म निर्माता व निर्देशक बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी ने बिल्डर कंपनी भूटानी ग्रुप के साथ मिलकर 18 फीसदी रेवेन्यू शेयरिंग की बोली लगाकर प्रथम चरण के निर्माण के लिए विकासकर्ता कंपनी का अधिकार प्राप्त कर लिया है। पूर्व में कमेटी ऑफ सेक्रेटरीज की मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को इस महत्वाकांक्षी परियोजना को कैबिनेट की भी मंजूरी मिल गई। प्रथम चरण की परियोजना को 7 जोनों में बांटकर विकसित किया जाएगा, जिनकी अनुमानित लागत 1510 करोड़ रुपये है। इस प्रकार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उत्तर प्रदेश में फिल्मसिटी बनाने का सपना जल्दी ही साकार हो जायेगा। UP News

बारात आने से पहले ही प्रेमी संग फरार हुई दुल्हन, फिर हुआ ये …

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post