Friday, 5 July 2024

दस खरब की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उत्तर प्रदेश को मिला नया कानून

UP News :  उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। उत्तर प्रदेश को 10 खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया…

दस खरब की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उत्तर प्रदेश को मिला नया कानून

UP News :  उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। उत्तर प्रदेश को 10 खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश को 10 खरब की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला यह है कि उत्तर प्रदेश में स्पेशल इंवेस्टमेंट रीजन एक्ट (एसआईआर) लागू कर दिया गया। मंगलवार को उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में एसआईआर लागू करने का फैसला कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में बनेंगे चार निवेश क्षेत्र

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनिल कुमार सागर ने उत्तर प्रदेश सरकार के बड़े फैसले की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि बड़े निवेशकों को आकर्षित करने के लिए यूपी में अब स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन (एसआईआर) एक्ट लागू किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई। इसके तहत प्रदेश के चारों भौगोलिक क्षेत्रों में चार स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन बनाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव अनिल कुमार सागर ने बताया कि प्रदेश को दस खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए बड़े निवेश की जरूरत है। इस दिशा में यह एक्ट अहम भूमिका निभाएगा। इस तरह का एक्ट अभी तक केवल गुजरात, राजस्थान औरं कर्नाटक में है।

UP News

यूपी इसे लागू करने वाला देश का चौथा राज्य होगा। उन्होंने बताया कि स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन में बड़ा निवेश होता है। इनके जल्द विकास के लिए अधिकारों को राज्य सरकार और प्राधिकरण में बांट दिया जाता है। इसका फायदा ये है कि इनकी मास्टर प्लानिंग में बदलाव प्राधिकरण स्तर पर ही किया जा सकता है और एनओसी व क्लीयरेंस भी स्थानीय स्तर पर जारी हो सकते हैं। ये ईज आफ डूइंग बिजनेस का ही दूसरा रूप है। उन्होंने बताया कि दस खरब डालर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए बड़े-बड़े इन्वेस्टमेंट रीजन बनाने होंगे। अभी एक्ट के तहत निवेश जमीन की न्यूनतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन जिस तरह बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (बीडा) के लिए पांच हजार हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है, उसी तरह इसमें भी बड़ा क्षेत्र रखा जाएगा। UP News

हाथरस कांड में बड़ा खुलासा, भोले बाबा के चरण रज लगाने के लिए डिवाइडर से कूदकर आई भक्तों की भीड़

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post