Monday, 17 June 2024

डाक्टरों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कर दी है बड़ी पहल

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार हर रोज कोई-न-कोई महत्वपूर्ण फैसला लेती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के…

डाक्टरों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कर दी है बड़ी पहल

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार हर रोज कोई-न-कोई महत्वपूर्ण फैसला लेती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई पहल की है। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से की गई इस पहल से उत्तर प्रदेश में काम करने वाले डाक्टरों को बड़ा लाभ मिलने वाला है। उत्तर प्रदेश के डाक्टरों ने उत्तर प्रदेश सरकार की पहल का स्वागत किया है।

क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की पहल

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक बृजेश राठौर ने बताया है कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों की समस्याओं का निस्तारण तय समय में होगा। इसके लिए ऑनलाइन नया माड्यूल तैयार किया गया है। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इसे लागू कर दिया है। विभाग के निदेशक को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है।

UP News

प्रदेश में प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के तहत कार्यरत चिकित्सकों एवं दंत संवर्ग के चिकित्सकों की विभिन्न तरह की समस्याएं लंबे समय तक लंबित रहती हैं। इस समस्या के निस्तारण के लिए अब मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन ग्रीवांस रिड्रेसल मॉड्यूल तैयार किया गया है। विभाग के सचिव रंजन कुमार ने महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा, महानिदेशक परिवार कल्याण और महानिदेशक प्रशिक्षण को इस माड्यूल को तत्काल लागू करने का निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि ईएचआरएमएस पोर्टल पर चिकित्साधिकारी व दंत चिकित्सक शिकायतें दर्ज कराएंगे।

अस्पताल में दवा, उपकरण, लैब, बिजली आदि से जुड़ी समस्या दर्ज होने पर टोकन नंबर मिलेगा। इससे शिकायतकर्ता निस्तारण की स्थिति देख सकेंगे। संबंधित विभागीय अधिकारी/उसका निस्तारण करेंगे या उच्चाधिकारी को भेजेंगे। सीएमओ व सीएमएस स्तर पर शिकायत 14 दिन लंबित रहती है तो 15 वें दिन वह अपने आप मंडल के अपर निदेशक के पास पहुंच जाएगा। यहां से अगले 15वें दिन महानिदेशक के पास चली जाएगी। यहां से 30वें दिन शासन स्तर पर सचिव अथवा प्रमुख सचिव के पास पहुंच जाएगी।

कलयुगी ससुर ने तोड़ दी सारी सीमाएं, हो रही है थू-थू

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post