Friday, 19 July 2024

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, कारों को किया टैक्स फ्री

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला यह है कि उत्तर…

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, कारों को किया टैक्स फ्री

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला यह है कि उत्तर प्रदेश में खास किस्म की कर को टैक्स फ्री कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले से नई कर खरीदने वाले लाखों नागरिकों को बड़ा फायदा मिलेगा । साथ ही उत्तर प्रदेश में कर बाजार का तेजी के साथ विकास हो सकेगा। उत्तर प्रदेश सरकार का यह बड़ा फैसला हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

यह है उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने सरकार के बड़े फैसले की जानकारी दी है। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सरकार ने बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ हाइब्रिड की दो श्रेणियों स्ट्रांग हाइब्रिड और प्लगइन हाइब्रिड वाहनों के रोड टैक्स व रजिस्ट्रेशन फीस को माफ कर दिया है। इससे खरीदारों को एक वाहन पर दो से ढाई लाख रुपये तक की बचत हो सकेगी। साथ ही कार कंपनियों को भी बिक्री बढ़ने पर लाभ होगा।

परिवहन विभाग की तरफ से सभी आरटीओ कार्यालयों को सर्कुलर जारी किया गया है। परिवहन आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में 10 लाख से कम कीमत वाले चार पहिया वाहनों पर 8% और 10 लाख रुपये व उससे ज्यादा की कीमत वाले वाहनों पर सरकार 10% रोड टैक्स लेती है। हाइब्रिड वाहनों की पांच श्रेणियां स्ट्रांग हाइब्रिड, प्लगइन हाइब्रिड, हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल, सीरीज हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल और सीरीज पैरेलर हाइब्रिड इलेक्ट्रिक हैं।

UP News

क्या होती है Hybrid Car

आसान भाषा में समझा जाए तो Hybrid vehicle वो वाहन होते हैं जो एक से अधिक ईंधन विकल्प के साथ चलते हैं. लगातार पेट्रोल के बढ़ते दामों देखकर सभी वाहन निर्माता कंपनियां Hybrid vehicle के निर्माण पर जोर दे रही हैं। आमतौर पर Hybrid vehicle में पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी दी जाती है. वाहन पेट्रोल इंजन पर चलते समय बैटरी को चार्ज करता है और फिर बैटरी चार्ज होने पर मोटर की मदद से गाड़ी को आगे बढ़ाने में मदद करती है. कंपनियो द्वारा Hybrid vehicle बनाने का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को अच्छे माइलेज वाली गाड़ी प्रदान करना है। मुख्यता हाईब्रिड व्हीकल 3 तरह के होते हैं।

इनमें Mild Hyubrid, Strong Hybrid और Plug-in Hybrid शामिल है। आइए आपको इन तीनों के बारे में बताते हैं। Mild Hyubrid- कई कार निर्माता कंपनियां Mild Hybrid Cars को पेश कर रही हैं। इन कारों में पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ कम क्षमता( औमतौर पर 48-वोल्ट) वाली बैटरी लगाई जाती है। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम वाहन के गैसोलीन इंजन को थोड़ा बढ़ावा देता है। इससे वाहन की फ्यूल इफीशियंसी काफी हद तक बढ़ती है।

Strong Hybrid- इन कारों में भी एक जैसी ही टेक्नॉलॉजी का स्तेमाल किया जाता है। बस Strong Hybrid कार में अच्छे पॉवर वाली बैटरी का इस्तेमाल होता है। वाहन की फ्यूल इफीशियंसी बढ़ाने के लिए Strong Hybrid का इस्तेमाल होता है। आपको बता दें कि इसमें दी गई बैटरी पॉवरट्रेन द्वारा ही रीजेन के माध्यम से चार्ज होती है।

Plug-in Hybrid- जैसा कि इसका नाम ही है Plug-in Hybrid, आप इस तरह के वाहन की बैटरी को प्लग-इन करके भी चार्ज सकते हैं। हालांकि भारत में अभी तक कोई भी Plug-in Hybrid कार उपलब्ध नहीं है। अगर अन्य विशेषताओं की बात करें तो Plug-in Hybrid पिछली दोनों गाड़ियों की तुलना में इलेक्ट्रिसिटी का ज्यादा स्तेमाल करके चलती हैं। इसके कारण ईंधन कम यूज में आता है और कार का माइलेज बढ़ जाता है। UP News

गाजियाबाद पुलिस ढूंढ रही है जूही को, कॉल करके हो जाती है गायब

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post