Sunday, 19 May 2024

यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UP News : लोकसभा चुनाव के 2 चरण सफलतापूर्वक पूरा हो चुके हैं। वहीं आज (07 मई) को मतदान का…

यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UP News : लोकसभा चुनाव के 2 चरण सफलतापूर्वक पूरा हो चुके हैं। वहीं आज (07 मई) को मतदान का तीसरा चरण होना है। 7 मई को देश की कुल 93 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान किया जाएगा। जिसमें उत्तर प्रदेश के 10 लोकसभा सीटों शामिल है। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में वोटिंग की जाएगी। इस फेज में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाता करेंगे, जिसमें 1 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 87 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं।

UP News

पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के आगरा और फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां सोमवार को ही मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां बूथों पर कड़ी सुरक्षा में रवाना हो गई थी। वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा क्षेत्र में 1760 बूथ और सीकरी में 1935 बूथ हैं। इस कड़ी में चुनाव के लिए बनाई गई एडहॉक बटालियन-335 के सुरक्षाकर्मी कमांडेंट नीतीन्द्र नाथ के परिवेक्षण में थाना जैतपुर कला और चित्राहाट के अंतर्गत आने वाले मतबूथों पर EVM मशीन और पोलिंग पार्टियों को पहुंचाया। इस बारे में जानकारी देते हुए एडहॉक कमांडेंट नीतीन्द्र नाथ ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के मुताबिक कार्रवाई की जा रही है। पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से मुहैया कराए गए वाहनों का उपयोग कर EVM को पोलिंग बूथों तक पहुंचाया जा रहा है। इस दौरान हर बात का ख्याल रखा जा रहा है। हमारे सुरक्षाकर्मी चुनाव को अच्छे से कराने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।

इन जगहों पर बने स्ट्रॉन्ग रूम

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के आगरा में दो जगह स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है। गल्ला मंडी फिरोजाबाद रोड पर आगरा उत्तर, दक्षिण, एत्मादपुर, कैंट विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। वहीं मंडी समिति खेरागढ़ में आगरा ग्रामीण, खेरागढ़, बाह, फतेहाबाद, फतेहपुर सीकरी विधानसभा क्षेत्रों के बनाए गए हैं। चुनाव होने के बाद EVM और VVPAT को इन्हीं स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाएगा। यहां त्रीस्तरीय सुरक्षा का घेरा लगाया गया है। इसके पहले घेरे में अर्द्धसैनिक बल, दूसरे घेरे में पीएसी और तीसरे में पुलिस होगी। दोनों ही जगहों पर 35 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही ड्रोन से भी इन स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी की जाएगी।

UP News

यूपी में हुई हैवानियत की हदें पार, पैसे न देने पर छात्र को दी थर्ड डिग्री

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post