Friday, 17 May 2024

अमेठी-रायबरेली से आखिर क्यों चुनाव नहीं लड़ना चाहते राहुल-प्रियंका?

Up News :  उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है। एक तरफ जहां लोकसभा चुनाव 2024 चल रहे…

अमेठी-रायबरेली से आखिर क्यों चुनाव नहीं लड़ना चाहते राहुल-प्रियंका?

Up News :  उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है। एक तरफ जहां लोकसभा चुनाव 2024 चल रहे है, वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश की दो हाई प्रोफाइल सीटों रायबरेली और अमेठी पर सस्पेंस बना हुआ है। दऱअसल सूत्रों के हवाले से खबर समाने आ रही है उत्तर प्रदेश की किसी भी सीट से प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। कहा जा रहा है प्रियंका गांधी सिर्फ चुनाव प्रचार करेंगी।

Up News

प्रियंका गांधी नहीं लडेंगी चुनाव

आपको बता दें कि राहुल गांधी के अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ने पर कल तक फैसला आने की उम्मीद है। वहीं इससे पहले खबर थी कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ सकते है। खबर की मानें तो इन सीटों पर उम्मीदवारी के ऐलान से पहले प्रियंका और राहुल उत्तर प्रदेश के अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर सकते हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली जाने से पहले राहुल और प्रियंका अयोध्या जा सकते हैं।

Up News

कांग्रेस का गढ़ रही है अमेठी सीट

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। 1967 से हुए आम चुनावों में 13 बार कांग्रेस और दो बार बीजेपी ने को जीत मिली थी। साल 2004, 2009 और 2014 में राहुल गांधी लगातार यहां से जीतकर संसद बने थे। 2019 के चुनाव में बीजेपी की स्‍मृति इरानी से उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था।

रायबरेली शिफ्ट हुईं सोनिया गांधी

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा सीट पर 1980 में संजय गांधी ने चुनाव जीता था। इसके बाद 1984, 1989, 1991 में पूर्व पीएम राजीव गांधी ने भी यहीं से चुनाव जीता। 1999 में सोनिया गांधी अमेठी से चुनाव लड़ीं और जीती भी। इसके बाद सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरने लगीं। सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली से 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार सांसद चुनी गईं। 2024 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली से नहीं लड़ रही हैं। Up News

इस कंपनी ने मानी कोरोना वैक्सीन के Side Effects की बात, हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post