Monday, 13 May 2024

यूपी पुलिस भर्ती: कॉस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, भर्ती बोर्ड ने हटाई ये शर्त

UP Police Bharti Update : यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक और खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश…

यूपी पुलिस भर्ती: कॉस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, भर्ती बोर्ड ने हटाई ये शर्त

UP Police Bharti Update : यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक और खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस में निकली कॉन्सटेबल की 60 हजार से ज्यादा वैकेंसी के उम्मीदवारों के लिए भर्ती बोर्ड ने एक अच्छी खबर दी है। यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट के बाद अब बोर्ड ने कैंडिडेट्स को एक और छूट दी है। इसके तहत वे उम्मीदवार जिन्होंने 13 साल में ही दसवीं कर ली थी। वे भी अब इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

UP Police Bharti Update

दरअसल पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB)  ने भर्ती के लिए जो नियम निकाले थे। उनमें से एक ये था कि कैंडिडेट के डेट ऑफ बर्थ यानी डीओबी और हाई स्कूल पास करने की तारीख के बीच में 13 साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए। लेकिन अब भर्ती बोर्ड ने इश नियम को भी हटा दिया है। जिससे यूपी पुलिस की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को इसका लाभ मिलेगा।

भर्ती बोर्ड नें वेबसाइट पर किया संशोधन

दरअसल, यूपी पुलिस भर्ती के आवेदन प्रक्रिया में एक शर्त रखी गई थी जिसमें उम्मीदवारों की जन्मतिथि और हाईस्कूल पासिंग डेट के बीच कम से कम 13 साल का अंतर होना चाहिए था। अब इसे बदलकर 13 साल पहले 10वीं कर चुके उम्मीदवारों को भी कॉन्स्टेबल की 60244 वैकेंसी के लिए आवेदन करने का मौका दिया गया है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस बदलाव की जानकारी देते हुए कहा कि ऑनलाइन आवेदन में जन्मतिथि और हाईस्कूल पास करने में 13 साल के अंतर के प्रतिबंध संबंधी समस्या/सुझाव को संज्ञानित करते हुए वेबसाइट में यथावाश्यक संशोधन कर दिए गए हैं। जिसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं।

13 साल वाले अंतर वाले नियम को किया खत्म

जन्मतिथि और हाईस्कूल पासिंग डेट के बीच कम से कम 13 साल के अंतर कारण ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने 13 साल के अंदर ही हाई स्कूल पास कर लिया था, वे यूपी पुलिस भर्ती में आवेदन नहीं कर पा रहे थे। हालांकि नयी व्यवस्था में नियमों को बदला गया है, और वे कैंडिडेट्स जिन्होंने 13 साल के अंदर ही दसवीं पास कर ली है अब वे भी आवेद कर सकते हैं। इस छूट के मिलने से एक बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स को आवेदन का मौका मिलेगा। बहुत से उम्मीदवार ऐसे थे, जिन्होंने दसवीं 13 साल के अंदर ही पूरी कर ली थी और डीओबी और हाई स्कूल पासिंग सर्टिफिकेट में कम से कम 13 साल का गैप नहीं था।

आयु सीमा में छूट

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने उन सभी युवाओं को यूपी पुलिस भर्ती में शामिल होने का मौका दिया है, जो इस भर्ती के लिए ओवरएज हो गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते मंगलवार को आरक्षी नागरिक के कुल 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती में अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का आदेश दिया है। अभ्यर्थियों द्वारा आयु सीमा में छूट की मांग पर विचार करते हुए सीएम योगी ने प्रमुख गृह सचिव संजय प्रसाद को इस संबंध में जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि पुलिस भर्ती को लेकर जनप्रतिनिधियों ने भी भर्ती में आयु सीमा छूट को लेकर सीएम को पत्र लिखा था। वहीं हाईकोर्ट में इसे लेकर याचिका दायर की गई थी। इस भर्ती में सबसे ज्यादा नाराज सामान्य वर्ग की आयु सीमा को लेकर थी।

इन उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट का मिलेगा लाभ

ये छूट सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को मिलेगी। भर्ती बोर्ड द्वारा 23 दिसंबर 2023 को जारी नोटिफिकेशन में इसे संशोधित समझा जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक (कॉन्स्टेबल) के पदों पर सीधी भर्ती 2023 के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों आयु सीमा छूट दी जाएगी। अब सामान्य वर्ग के 18 वर्ष से 25 वर्ष, महिलाओं के लिए 18 वर्ष से 28 वर्ष और अन्य रिजर्व कैटेगरी की आयु सीमा 18 वर्ष 30 वर्ष तक कर दी गई है। बता दें कि यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर को शुरू हुए थे, जो 18 जनवरी 2024 तक चलेंगे।

कैडिला फार्मा का CMD राजीव मोदी होगा गिरफ्तार, सेक्रेटरी से किया रेप

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post