Friday, 17 May 2024

यूपी में निकली सब इंस्पेक्टरों की बंपर भर्ती, जानें कब तक किया जा सकता है अप्लाई

UP Police Sub Inspector Bharti 2023-2024 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दो दिन पहले उत्तर प्रदेश पुलिस…

यूपी में निकली सब इंस्पेक्टरों की बंपर भर्ती, जानें कब तक किया जा सकता है अप्लाई

UP Police Sub Inspector Bharti 2023-2024 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दो दिन पहले उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए कांस्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली थी। इस भर्ती को निकालने के बाद अब यूपी पुलिस के लिए सब इंस्टपेक्टर और अ​सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है। जो युवा यूपी पुलिस में रहकर देश और समाज की सेवा करना चाहते हैं, उन युवाओं के लिए यूपी पुलिस की यह भर्ती सुनहरा अवसर है। चयनित होने वाले अभ्यार्थियों को एक लाख रुपये से अधिक तक का वेतन प्रति माह मिलेगा।

UP Police Sub Inspector Bharti 2023-2024

कुल कितने पदों पर निकली भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नत बोर्ड द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) के लिए 268, पुलिस सहायक उप निरिक्षक (लिपिक) के लिए 449 पद तथा पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लेखा) के लिए 204 पदों पर भर्ती निकाली गई है। कुल 921 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।

जरूरी योग्यता

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नत बोर्ड द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, उप निरीक्षक (एसआई) और सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) पदों के लिए आवेदक के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यार्थी की उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के के आवेदकों को सरकारी नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन करने की अंतिम तारीख

सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए 28 जनवरी 2024 तक आनलाइन आवदेन किया जा सकता है। 30 जनवरी 2024 तक आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख निर्धारित की गई है।

शुरू हो चुकी है कांस्टेबल के आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दें कि यूपी में पांच साल बाद के अंतराल के बाद बड़ी भर्ती निकाली गई है, जिसमें कांस्टेबल के कुल 60244 खाली पदों को भरा जाएगा। 27 दिसंबर को यूपी सरकार ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती में युवाओं को बड़ी राहत देते हुए उम्र में तीन साल की छूट देने का ऐलान किया था। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं।

कांस्टेबल पद के लिए योग्यता

मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं परीक्षा पास होना चाहिए. इसके अलावा DOEACC/NIELT सोसाइटी से कंप्यूटर में ‘ओ’ स्तर का प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो या प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक की सेवा की हो या राष्ट्रीय कैडर कोर का ‘बी’ प्रमाण पत्र प्राप्त उम्मीदवारों को परेफरेंस दिया जाएगा। पुलिस में भर्ती के लिए https://uppbpb.gov.in पर क्लिक करके आवश्यक जानकारी हासिल की जा सकती है।

आज का समाचार 29 दिसंबर 2023 : नोएडा के स्कूलों में ​छुट्टियों का ऐलान

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post