Saturday, 27 April 2024

कांग्रेस-सपा में सीटों को लेकर रार जारी, इन सीटों पर फंसा पेंच

Up Political News : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा देश के सबसे बड़े सूबे…

कांग्रेस-सपा में सीटों को लेकर रार जारी, इन सीटों पर फंसा पेंच

Up Political News : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के पुराने किले अमेठी या रायबरेली में इस यात्रा के दौरान समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के शामिल होने की संभावनाएं थीं। इस यात्रा में शामिल होने को लेकर खुद अखिलेश ने भी कहा था कि वह रायबरेली या अमेठी में कांग्रेस की इस यात्रा में शामिल होंगे।

Up Political News

बता दे कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा सीट के बंटवारे पर जारी रार के बीच अब अखिलेश यादव के इस यात्रा में शामिल होने पर सस्पेंस गहरा गया है। सपा और कांग्रेस के बीच अभी तक सीट शेयरिंग पर फाइनल सहमति नहीं बन सकी है और इसका असर दोनों दलों के रिश्तों और राहुल गांधी की यात्रा पर पड़ता नजर आ रहा है।

कांग्रेस व सपा में नहीं बनी सहमति

आपको बता दें कि अखिलेश यादव अमेठी में कांग्रेस की इस भारत जोड़ो न्याय यात्रा का अंग नहीं बने। सूत्रों की मानें तो अखिलेश यादव रायबरेली में भी इस यात्रा में शामिल नहीं होंगे। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि अखिलेश यादव ने एक दिन पहले ही दो टूक कह दिया था कि अगर कांग्रेस के साथ गठबंधन फाइनल नहीं हुआ तो वह राहुल गांधी के साथ रायबरेली की यात्रा में शामिल नहीं होंगे। अखिलेश की पार्टी ने कांग्रेस को 17 लोकसभा सीटों का फाइनल ऑफर भी दे दिया था। कांग्रेस और सपा नेताओं के बीच सोमवार देर रात तक बातचीत हुई लेकिन सीटों पर सहमति नहीं बन पाई।

यहां फंसा है दोनों पार्टियों का पेंच

कांग्रेस और सपा के बीच कुछ सीटों को लेकर पेच फंसा है। कांग्रेस मुरादाबाद और बलिया की सीट भी मांग रही है। सपा इसके लिए बिलकुल भी तैयार नहीं है। सूत्रों का कहना है कि मुरादाबाद सीट को लेकर समाजवादी पार्टी समझौते के मूड में बिलकुल भी नहीं है। कांग्रेस भी मुरादाबाद सीट के लिए अड़ी हुई है। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस बिजनौर की सीट भी चाहती है, लेकिन सपा यह सीट देने के लिए भी तैयार नहीं है। बता दें कि समाजवादी पार्टी ने प्रियंका के कहने पर दानिश अली के लिए अमरोहा और इमरान मसूद के लिए सहारनपुर छोड़ दी है। अखिलेश यादव ने कहा था कि दोनों पार्टियों के बीच सीटों पर सहमति बनी तभी वे राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे।

सपा ने दिया 17 सीट का ऑफर

मिली जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव ने कांग्रेस को 17 सीटें देने का फाइनल ऑफर दिया है। लेकिन बिजनौर और मुरादाबाद सीट को लेकर दोनों पार्टियों की बात फंस रही है। कांग्रेस इनमें से एक सीट लेना चाहती है। सपा ने 11 सीटें बढ़ाकर कांग्रेस को 15 सीटें देने का फैसला किया था। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने समाजवादी पार्टी से तीन और सीटें मांगी थीं। अखिलेश यादव ने दो सीटें बढ़ाकर कुल 17 का ऑफर दिया था।

सब कुछ ठीक होगा- कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अखिलेश यादव के अल्टीमेटम के बाद कहा था कि सब कुछ ठीक होगा, कोई समस्या नहीं है। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि जब अलग-अलग दलों के बीच में समझौता होता है, हर पार्टी कुछ लेना चाहती है, लेकिन कुछ देना भी पड़ता है तो उसमें थोड़ा समय लग रहा है। अखिलेश जी का बयान कल का सकारात्मक था कि हम चाहते हैं कि इंडिया गठबंधन हो। सीट शेयरिंग फॉर्मुला जल्द तय हो,उस भावना का पार्टी समर्थन देती है।

हाइवे पर मच गई देसी घी की लूट, बटोर के भागे लोग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post