Monday, 1 July 2024

यूपी के इन इलाकों में मिलेगी गर्मी से राहत, इनमें जारी रहेगी सूर्यदेव की तपिश

UP Temperature : राजधानी समेत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई इलाकों में भीषण गर्मी का कहर अब भी जारी…

यूपी के इन इलाकों में मिलेगी गर्मी से राहत, इनमें जारी रहेगी सूर्यदेव की तपिश

UP Temperature : राजधानी समेत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई इलाकों में भीषण गर्मी का कहर अब भी जारी है। लगातार बढ़ रही गर्मी विकराल रूप लेने लगी है। तपती धूप, चुभने वाली गर्मी थमने का नाम ही नहीं ले रही है। प्रचंड गर्मी अपने चपेट में हर उम्र के लोग को लेकर मौत के घाट उतारने में लगी हुई है। देश के कई इलाकों में गर्मी ने अपना डेरा डाल लिया है जो हटने का नाम ही नहीं ले रही है। गर्मी का तांडव देख मौसम विभाग समेत लोगों के दिल में खौफ पैदा हो गया है। गली, मोहल्लों की सड़कों से लेकर शहरों तक की सड़कों में गर्मी के चलते सन्नाटा पसरा हुआ है। इस भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में कैद होने पर मजबूर कर रखा है। राजधानी समेत कई इलाकों का तापमान तो 49 डिग्री सेल्सियस भी लांघता हुआ नजर आया।

UP Temperature

इन दिनों पूरा उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी और हीट वेव (Heat Wave) की चपेट में आ गया है। अब तक लू लगने की वजह से उत्तर प्रदेश के 51 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। लोगों को दिन के समय गर्मी की मार तो खानी ही पड़ रही है लेकिन रात में भी उमस और भपका ने लोगों की रातों की नींद उड़ा रखी है। लगातार बढ़ती हुई तपिश से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों का पसीने और गर्मी से हाल बेहाल है। हालांकि गुरुवार से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम में हल्का-फुल्का सुधार देखने का मौका मिला था वहीं बुधवार को अचानक मौसम के करवट बदलने के चलते नोएडा में बारिश हुई थी जिससे नोएडावासियों को राहत मिली थी।

इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार से लखनऊ, गाजीपुर,बाराबंकी, हरदोई, गोरखपुर, कानपुर, लखीमपुर खीरी, फतेहपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, फतेहगढ़ और बस्ती में अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

इन जिलों को सहनी होगी गर्मी की मार

आज वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा, बुलंदशहर और पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी रहने की उम्मीद है। इन जिलों का अधिकतम तापमान आज भी 46 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

इन इलाकों में मिला-जुला रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक नोएडा, हापुड़, गाजियाबाद, नजीबाबाद, मेरठ, उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर,  मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, आगरा, अलीगढ़, इटावा, आजमगढ़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में आज का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है जबकि  न्यूनतम तापमान  29 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना बनी हुई है।

गर्मी के आतंक से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post