Friday, 17 May 2024

यूपी में रेगिस्तानी पछुवा बढ़ा रही है गर्मी, मई की ऐसी होगी शुरूआत

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश में दिन पर दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसके पीछे…

यूपी में रेगिस्तानी पछुवा बढ़ा रही है गर्मी, मई की ऐसी होगी शुरूआत

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश में दिन पर दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसके पीछे रेगिस्तानी की ओर से चल रही पछुवा हवाओं को बताया जा रहा है। हाल ही में मौसम विभाग ने मई के पहले ही हफ्ते में तापमान के 44 डिग्री के पार जाने की बात कही है। इस बीच दिन के साथ ही उत्तर प्रदेश के लोगों को रात में भी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार 1 मई को ही पारा 42 डिग्री पार होने के अनुमान है।

मई के पहले हफ्ते में पड़ेगी तेज गर्मी

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, समुद्र का पानी गर्म होने से हवा भी गर्म होकर ऊपर उठती है। पछुवा हवा में नमी भी कम होती है। उन्होंने बताया कि सोमवार को उत्तर प्रदेश के अधिकत तापमान 41.6 डिग्री रहा, जोकि रविवार से एक डिग्री ज्यादा था। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मंगलवार को आंशिक तापमान में गिरावट की संभावना है। इसके बाद मई के पहले सप्ताह में फिर से तापमान बढ़ेगा।

UP Weather Update

लखनऊ में गर्मी से फुंके ट्रांसफॉर्मर

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भीषण गर्मी के दौरान ट्रांसफॉर्मर फुंकने, फ्यूज उड़ने और लाइन में फॉल्ट से लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश के चिनहट और दुबग्गा उपकेंद्र से जुड़े कई इलाकों में रविवार पूरी रात बिजली गुल रही। चिनहट उपकेंद्र के उत्तर धवना में रात करीब 12 बजे ट्रांसफॉर्मर फुंकने से बिजली गुल हो गई। रखरखाव के बाद सोमवार सुबह करीब पांच बजे आपूर्ति शुरू हो सकी।

UP Weather Update

सभी बेटियों के लिए उदाहरण बन गई उत्तर प्रदेश की एक बेटी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post