Monday, 6 May 2024

बसपा के दांव से बिगड़े सपा तथा कांग्रेस गठबंधन के समीकरण

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश की नोएडा (गौतमबुद्धनगर) लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बड़ा दांव चला है।…

बसपा के दांव से बिगड़े सपा तथा कांग्रेस गठबंधन के समीकरण

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश की नोएडा (गौतमबुद्धनगर) लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बड़ा दांव चला है। बसपा के इस दांव से नोएडा सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) तथा कांग्रेस गठबंधन का गठित बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है। नोएडा से लेकर खुर्जा तक फैली इस सीट पर बसपा ने ठाकुर तथा दलित वोट का समीकरण बनाकर पूरी मजबूती के साथ चुनाव लडऩे का इरादा साफ कर दिया है।

बसपा का बड़ा दांव

Uttar Pradesh News

नोएडा सीट पर बसपा का प्रत्याशी घोषित होने तक इस सीट पर भाजपा के साथ सपा तथा कंाग्रेस के गठबंधन का मुकाबला माना जा रहा था। बसपा ने जैसे ही ठाकुर समाज से आने वाले नेता राजेन्द्र सिंह सोलंकी के नाम की घोषणा की वैसे ही समीकरण पूरी तरह से बदल गए। बसपा ने नोएडा सीट पर एक ती से कई निशाने साधने का प्रयास किया है। ऐसे में सभी विश्लेषक मानकर चल रहे हैं कि बसपा के प्रत्याशी के सामने सपा तथा कांग्रेस गठबंधन का प्रत्याशी कमजोर नजर आने लगा है। अगले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा कि नोएडा की सीट पर भाजपा का मुकाबला सीधे-सीधे बसपा के साथ होगा अथवा सपा का प्रत्याशी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाकर कुछ नया गुल खिलाएगा।

सभी विश्लेषक इस बात पर एकमत हैं कि ठाकुर प्रत्याशी पर दांव लगाकर बसपा ने नोएडा की सीट पर एक दिलचस्प मुकाबला बनाने की चाल चली है। यह अलग बात है कि भाजपा के नेता नोएडा सीट को अपना गढ़ मानते हैं। भाजपा के ज्यादातर नेता व समर्थक यही दावा कर रहे हैं कि नोएडा की सीट पर उनका प्रत्याशी डा. महेश शर्मा जीत की हैट्रिक बनाएगा। सबको पता है कि राजनीति में रोज नए सीमकरण बनते तथा बिगड़ते हैं। यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि नेाएडा सीट (गौतमबुद्धनगर) का यह मुकाबला किस दिशा में आगे बढ़ता है। Uttar Pradesh News

लोकसभा चुनाव में बसपा की सुस्त चाल, अब तक मैदान में नहीं उतरी मायावती

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post