Friday, 27 September 2024

नोएडा में कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कसी कमर, ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन

Noida News : उत्तर प्रदेश में कांवड यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी है। जहां एक तरफ कांवड़ियां कांवड यात्रा…

नोएडा में कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कसी कमर, ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन

Noida News : उत्तर प्रदेश में कांवड यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी है। जहां एक तरफ कांवड़ियां कांवड यात्रा पर निकलने की तैयारियों में जुटे हुए हैं वहीं दूसरी ओर पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है, ताकि कांवड़ यात्रा के दौरान किसी तरह के दंगे न हो। ऐसे में 22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा को लेकर नोएडा पुलिस अलर्ट हो गई है। नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले ही कांवडियों की सुरक्षा व यातायात के संचालन के लिए व्यवस्था बनानी शुरू कर दी है। बता दें डायवर्जन प्लान के संबंध में रूट का निरीक्षण किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से कांवड़ वाले रूट पर सेक्टर-94 स्थित कमांड कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना न हो। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिसकर्मी रूट पर पेट्रोलिंग करने के अलावा 24 घंटे निगरानी होगी।

विभिन्न रूट पर लागू होगा ट्रैफिक डायवर्जन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीसीपी ट्रैफिक ने अधिकारियों के साथ कांवड़ रूट का जायजा लेते हुए अधिकारियों और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए। कांवड़ यात्रा के दौरान विभिन्न रूट पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू होगा। सेक्टर-95 ओखला बर्ड सेंचुरी और कालिंदी कुंज के पुराने पुल का एक हिस्सा वाहनों के लिए बंद रहेगा। चिल्ला बार्डर से ओखला बर्ड सेंचुरी होकर कालिंदी कुंज तक जाने वाला मार्ग बंद रहेगा। मार्ग पर बैरिकेड लगाकर यातायात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ओखला बर्ड सेंचुरी से निकल रहे कांवड़िये दिल्ली होकर गंतव्य की ओर जाएंगे। ऐसे में कालिंदी कुंज रास्ते पर सड़क आरक्षित होगी।

डीसीपी ने क्या कहा?

यमुना प्रसाद डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि, डायवर्जन के दौरान सिर्फ कांवड़ ले जाने वाले और शिविर लगाने से संबंधित लोगों को छूट रहेगी। ओखला बर्ड सेंचुरी रास्ते पर दो जगह कांवड़ शिविर आयोजित होता है। इनमें पहला शनि मंदिर और दूसरा डीएनडी पुल के नीचे है। दोनों जगह करीब एक हजार कांवड़ियों के ठहरने की व्यवस्था है। इनके अलावा ममूरा, छिजारसी कांवड़ शिविर लगाए जाएंगे। सेक्टर-14ए स्थित चिल्ला बार्डर के पास बने स्थायी ट्रैफिक बूथ ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी निगरानी के लिए लगाई जाएगी। कांवड़ का जत्था गुजरने के दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात को रोककर कांवड़ियों को रास्ते दिखाने का काम करेंगे। कांवड़ यात्रा वाले मार्ग की फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी की जाएगी। जिन मार्गों पर शिविर लगेंगे उनसे बचने की सलाह दी है।

एक पेड़ ‘अपने दिवंगत प्रियजन के नाम’, इस दिन होगा अंतिम पौधारोपण समारोह

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1