Friday, 20 September 2024

हरियाणा की तिगांव सीट पर चल रही है ललित नागर की लहर

Haryana Assembly Elections : हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान अनेक समाचार आ रहे हैं। हरियाणा की अलग-अलग विधानसभा सीट के…

हरियाणा की तिगांव सीट पर चल रही है ललित नागर की लहर

Haryana Assembly Elections : हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान अनेक समाचार आ रहे हैं। हरियाणा की अलग-अलग विधानसभा सीट के समीकरण भी स्पष्ट होने लगे हैं। हरियाणा के फरीदाबाद जिले की तिगांव विधानसभा सीट पर मजेदार मुकाबला नजर आ रहा है। तिगांव विधानसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी ललित नागर की मानो लहर चल रही है। ललित नागर हरियाणा की राजनीति में प्रमुख नेता बनकर पहले ही उभर चुके है।।

हरियाणा की तिगांव सीट का लेखा-जोखा

हरियाणा की तिगांव विधानसभा सीट का चुनावी समीकरण समझने से पहले तिगांव सीट का लेखा-जोखा समझना जरूरी है। आपको बता दें कि हरियाणा प्रदेश में तिगांव विधानसभा सीट को हमेशा ही प्रसिद्ध सीट के रूप में गिना जाता रहा है। हरियाणा की तिगांव विधानसभा सीट से साल-2019 में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी। इस बार के चुनाव में एक बार फिर से मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच बताया जा रहा है। तिगांव विधानसभा सीट फरीदाबाद जिले में आती है। 2019 में तिगांव सीट पर 57.38 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। तब बीजेपी के राजेश नागर ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के ललित नागर को 33841 वोटों के मार्जिन से हराया था।

हरियाणा में हुए 2014 विधानसभा चुनाव में तिगांव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ललित नागर ने 55,408 वोट हासिल किए थे और वह इस सीट से विधायक बने थे। तब ललित नागर ने राजेश नागर को हराया था। तिगांव विधानसभा सीट की एक और खास बात है कि यह सीट हरियाणा का प्रसिद्घ विधानसभा क्षेत्र है। प्रसिद्घ विधानसभा क्षेत्र होने के बाद भी यह हमेशा पिछड़ा क्षेत्र रहा है। चुनाव के दौरान कई वायदे हुए लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया गया। जलभराव को लेकर हर साल यहां जनता भडक़ती है लेकिन कुछ नहीं होता।

ललित नागर की लहर

हरियाणा की तिगांव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी ललित नागर की इस सीट पर लहर चल रही है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में हर कोई यही बोल रहा है कि इस बार के चुनाव में ललित नागर की ऐतिहासिक जीत होगी। विश्लेषकों का मत है कि हरियाणा में इस बार के चुनाव में कांग्रेस का पलड़ा भारी है। सभी को यकीन है कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। कांग्रेस के पक्ष में माहौल का पूरा लाभ तिगांव की सीट पर ललित नागर को मिल रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि ललित नागर पूरे हरियाणा में जाना पहचाना चेहरा है। अपने विधायक वाले कार्यकाल में ललित नागर ने क्षेत्र में विकास के कार्यों की झड़ी लगा दी थी। इसी कारण हर जाति तथा वर्ग के मतदाता ललित नागर के पक्ष में एकजुट नजर आ रहे हैं। भाजपा हर हाल में ललित नागर की घेराबंदी करने का प्रयास कर रही है।

परिवार ने संभाल रखा है मोर्चा

हरियाणा की तिगांव विधानसभा सीट पर प्रचार अभियान बड़े पैमाने पर चल रहा है। कांग्रेस के प्रत्याशी ललित नागर के पूरे परिवार ने चुनाव प्रचार का मोर्चा संभाल रखा है। ललित नागर ने चुनाव की घोषणा से पहले ही तिगांव विधानसभा क्षेत्र में बड़ा अभियान शुरू कर दिया था। ललित नागर के इस अभियान का नाम ‘तिगांव मांगे हिसाब‘ रखा गया है। ललित नागर तथा उनके समर्थक पिछले पांच साल में क्षेत्र में हुए कामों का हिसाब भाजपा से मांग रहे हैं। भाजपा के पास तिगांव के विकास के नाम पर गिनवाने के लिए कुछ भी नहीं है। भाजपा क्षेत्र में धर्म तथा जाति का कार्ड खेलकर चुनाव जीतने की योजना पर काम कर रही है। Haryana Assembly Elections 

जल्दी ही जापान की आंख से देखेगा भारत, हो गया बड़ा सौदा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post1