Sunday, 6 October 2024

नोएडा की ये जगहें जन्नत से कम नहीं, शॉपिंग का भी मिलेगा भरपूर मजा

Places to Visit in Noida : अगर आप भी दिल्‍ली-एनसीआर के रहने वाले हैं तो आपके लिए भी हर वीकेंड…

नोएडा की ये जगहें जन्नत से कम नहीं, शॉपिंग का भी मिलेगा भरपूर मजा

Places to Visit in Noida : अगर आप भी दिल्‍ली-एनसीआर के रहने वाले हैं तो आपके लिए भी हर वीकेंड पर घूमना काफी मायने रखता होगा। हफ्ते में लगातार पांच दिन काम करके लगभग हर कोई बोर हो जाता है। ऐसे में लोग अपना मन बहलाने के लिए दोस्तों के साथ कही घूमने निकल पड़ते हैं। हालांकि कई लोग छुट्टी मिलते ही कहीं बाहर घूमने निकल जाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दिल्ली-एनसीआर से बाहर जाने से पहले सोचना पड़ता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं और नोएडा (Noida) के आसपास रहते हैं, तो आज हम आपके लिए Noida की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जानकारी लाए हैं जहां जाकर आप सुकून के पल जी सकते हैं। चलिए जान लेते हैं।

ओखला बर्ड सेंचुरी की ओर मोड़े रुख

अगर आप Nature Lover हैं तो आपके लिए ओखला बर्ड सेंचुरी (Okhla Bird Sanctuary) सबसे बढ़िया ऑप्शन रहेगा। ओखला बर्ड सेंचुरी गौतमबुद्धनगर जिले में नोएडा के प्रवेश द्वार पर स्थित है। यहां आपको एक से बढ़कर एक पक्षी देखने को मिलेंगे। यहां कई सिटिंग स्‍पॉट बने हैं जहां बैठकर आप अलग-अलग तरह के पक्षियों को देखते हुए मौसम और हवा को फील कर सकते हैं। आपकी जानकारी  के लिए बता दें कि यह जगह कालिंदी कुंज-नोएडा एक्सप्रेसवे के प्रवेश द्वार पर है जहां का नजदीकी मेट्रो स्टेशन बोटैनिकल गार्डन है।

नोएडा हाट रहेगा खास

आपने अब तक दिल्‍ली हाट के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने नोएडा हाट (Noida Haat) के बारे में सुना है। अगर आपका जवाब ना है तो हम आपको बताते हैं। दरअसल नोएडा में भी एक Noida Haat मौजूद है जहां आप वीकेंड में जाकर अपने दोस्तों के साथ खूब मस्ती कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से शॉपिंग भी कर सकते हैं। यहां आप हैंडीक्राफ्ट से लेकर हैंडलूम, क्राफ्ट, डेकोरेशन, ट्रेडिशनल फूड आदि का लुत्फ आसानी से उठा सकते हैं। नोएडा हाट सेक्‍टर-32 के डी ब्‍लॉक में स्थित है जहां सिजनल फेस्टिवल आदि का भी समय समय पर आयोजन किया जाता है।

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल

हर किसी का ये ख्वाब होता है कि वो हर वीकेंड अपने परिवार वालों के साथ किसी अच्छी जगह पर जाकर बिताए। हालांकि कुछ लोग अपने घर से दूर होने के कारण ऐसा नहीं कर पाते, लेकिन आप वीकेंड अपने दोस्तों के साथ बिताना चाहते हैं तो आपको अपना रुख राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल की ओर करना चाहिए। ये जगह परिवार और दोस्तों के साथ वक्‍त गुजारने के लिए काफी खूबसूरत है। राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल दलित समुदाय के उन प्रेरणादायक लोगों को समर्पित एक स्मारक है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन सामाजिक न्याय और समानता के लिए समर्पित कर दिया। यहां की खूबसूरती देखने लायक है। पेड़ों से छनकर आ रही धूप और हवाएं आपको अलग ही दुनिया में ले जाएगी। यहां पहुचने के लिए आपको इको सिटी बायो स्कोप रोड, सेक्टर 95 पहुंचना होगा। यहां का करीबी मेट्रो स्टेशन नोएडा सेक्टर 15 है।

बोटैनिकल गार्डन जाना ना भूलें

अगर आप Noida के रहने वाले हैं तो आपने बोटैनिकल गार्डन (Botanical Garden) का नाम तो जरूर सुना है। जिसका नाम सुनते ही आसानी से पता लगाया जा सकता है कि इस जगह अलग-अलग वेराइटी के पेड़-पौधे लगाए जाते होंगे। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही हैं। Botanical Garden नोएडा का सबसे अच्‍छा टूरिस्‍ट स्‍पॉट माना जाता है। यहां आपको कई तरह से पौधे देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं अगर आप प्रकृति की गोद में बैठकर सुकून के पल जीना चाहते हैं तो आपके लिए Botanical Garden एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। बता दें यह गार्डन सेक्टर-38 में मौजूद है और इसका करीबी मेट्रो स्टेशन Botanical Garden मेट्रो है।

Credit-Social Media

प्रकृति ने जहां बिखेरे हैं अनूठे रंग, मध्य प्रदेश की धरती कहते हैं उसे

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post1