Thursday, 17 October 2024

कौन हैं नोएल टाटा ? रतन टाटा के निधन के बाद हो रही चर्चा

Noel Tata : भारत के प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा का मंगलवार रात को निधन हो गया। उनके निधन से देशभर…

कौन हैं नोएल टाटा ? रतन टाटा के निधन के बाद हो रही चर्चा

Noel Tata : भारत के प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा का मंगलवार रात को निधन हो गया। उनके निधन से देशभर शोक की लहर में डूब गया है। देश-विदेश की अनेक हस्तियां, साथ ही उनके प्रशंसकों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके गुणों को याद किया। रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा चर्चाओं में बने हुए है। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा से बात की और संवेदनाएं व्यक्त की। उनके बारे में कई कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसे में जानते हैं कि आखिर नोएल टाटा कौन हैं और परिवार में रतन टाटा के साथ उनका क्या रिश्ता है ?

जानें कौन हैं नोएल टाटा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा से बात की और संवेदनाएं व्यक्त की। जिसके बाद नोएल टाटा चर्चाओं में आ गए। आपको बता दें कि नोएल टाटा, रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। रतन टाटा के पिता, नवल टाटा ने दो शादियां की थीं। पहली पत्नी सूनी कमिश्रिएट से नवल टाटा के दो बच्चे, रतन टाटा और जिमी टाटा हुए। दोनों ही भाइयों ने शादी नहीं की। नवल टाटा और उनकी पहली पत्नी के अलग होने के बाद, उन्होंने 1955 में स्विट्ज़रलैंड की बिजनेसवुमन सिमोन से शादी की। नवल और सिमोन के बेटे हैं नोएल टाटा। भारत के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का मंगलवार रात निधन हो गया। रतन टाटा के निधन के बाद देश-विदेश की बड़ी हस्तियों समेत उनके चाहने वाले उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं और उन्हें याद कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर उनकी सौम्यता और दयालु स्वभाव की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। इसी बीच टाटा परिवार के एक सदस्य की भी चर्चा हो रही है और वो हैं नोएल टाटा। नोएल टाटा को लेकर कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। अगर टाटा परिवार की बात करें तो रतन टाटा के बाद नोएल टाटा ही चर्चा में रहते हैं।

टाटा ट्रस्ट में नोएल टाटा की भूमिका

नोएल टाटा, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी भी हैं। वे टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के वर्तमान अध्यक्ष और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं। इससे पहले उन्होंने 11 साल तक ट्रेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद,साल 2012 में उन्हें ट्रेंट के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में 2014 में अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. नोएल टाटा ने ट्रेंट को एक स्टोर से 330 स्टोर तक पहुंचाया है। वे कंसाई नेरोलैक पेंट्स और स्मिथ्स के बोर्ड में भी हैं। कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, नोएल टाटा ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और उन्होंने INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी किया है।

Ratan Tata के निधन से देश में शोक की लहर, PM मोदी समेत कई दिग्गजों ने जताया शोक

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post