Friday, 20 September 2024

Facebook- Twitter के बाद अब फेसबुक कर्मचारियों पर गिरी गाज, हजारों कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हुए बड़े बदलाव के बाद, अब फेसबुक (Fecebook) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है।…

Facebook- Twitter के बाद अब फेसबुक कर्मचारियों पर गिरी गाज, हजारों कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हुए बड़े बदलाव के बाद, अब फेसबुक (Fecebook) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। खबरों के मुताबिक फेसबुक की मदर कंपनी मेटा भी ट्विटर के राह पर चलते हुए बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है। इस खबर के सामने आते ही फेसबुक कर्मचारियों के बीच हड़कंप मची हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेटा प्लेटफार्म इंक इस हफ्ते फेसबुक (Facebook) में काम करने वाले कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी करने वाला है। हजारों की संख्या में कर्मचारियों पर इस योजना का प्रभाव पड़ेगा।

पिछले महीने फेसबुक की पैरंट कंपनी मेटा (Facebook parent company meta) को इस साल भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। ग्लोबल आर्थिक मंदी आने की आशंका, धीमे आर्थिक विकास दर, टिक टॉक से प्रतिस्पर्धा, एप्पल की तरफ से किए गए प्राइवेसी में बदलाव व मेटावर्स पर बड़े पैमाने पर किए गए खर्च और रेगुलेशन में आने वाले खतरे की वजह से इस साल लगभग आधा ट्रिलियन डॉलर का नुकसान मेटा कंपनी को हुआ है। वहीं अगर बात करें पिछले महीने की तो लगभग 67 अरब डॉलर का नुकसान कंपनी को झेलना पड़ा है। यही वजह है कि कंपनी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है।

क्या है मार्क जुकरबर्ग का कहना-

मेटा कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस मामले में उम्मीद जताते हुए कहा है कि लगभग एक दशक में मेटावर्स में निवेश किए गए धनराशि वापस आने की उम्मीद है। इस दौरान कुछ योजनाओं को बंद करते हुए टीमों को पुनर्गठित करने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा पिछले महीने मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि साल 2023 उनके लिए थोड़ा मुश्किल साबित होने वाला है। लेकिन आगामी वर्षों में उनका फोकस छोटे क्षेत्रों में निवेश करने का होगा, जिससे वहां से अधिक लाभ कमाया जा सके। इसके लिए अगले कुछ सालों में टीमों को बढ़ाया अथवा घटाया जा सकता है।

Blue tick on Twitter- ट्विटर खरीदते ही एलन मस्क ने बदले नियम, अब ब्लू टिक के लिए देना होगा हर माह पैसा

Related Post1