Tuesday, 21 May 2024

USA News : अमेरिका के चुनाव में आए जूते ‘Hoka JB46’ है जूता ब्राण्ड

USA News : अमेरिका (USA) के चुनाव में एक नई एंट्री हुई है। USA के आम चुनाव में यह नई एंट्री…

USA News : अमेरिका के चुनाव में आए जूते ‘Hoka JB46’  है जूता ब्राण्ड

USA News : अमेरिका (USA) के चुनाव में एक नई एंट्री हुई है। USA के आम चुनाव में यह नई एंट्री किसी नेता या ईंसान की नहीं बल्कि अमेरिका के चुनाव में एक अनोखे ब्राण्ड Hoka JB46′ ने एंट्री ली है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के जूते अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के जूते चर्चा का विषय बन गए हैं।

कभी कपड़े तो कभी जूते

चुनाव अमेरिका में हो या फिर भारत में हों चुनाव में तरह-तरह के विषय उठते रहते हैं। भारत में जहां PM मोदी का सूट (कोट) चुनावी मुददा रह चुका है। वहीं USA में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के जूते चर्चा का विषय बन गए हैं। इससे पहले अमेरिका के चुनाव में खून खराबे तक का जिक्र आ चुका है, किन्तु अब जूतों को लेकर पूरे अमेरिका में राजनीति हो रही है।

USA News

क्या है अमेरिका का जूता प्रकरण

आपको बता दें कि असल में अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति जो बाइडेन को पिछले महीने अपने नीले सूट के साथ मोटे सोल वाले काले स्नीकर्स पहने हुए देखा गया था। तब बाइडन व्हाइट हाउस से निकल रहे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, इन जूतों को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए खास डिजाइन किया गया है। इन जूतों की खास बात ये है कि इससे गिरने का खतरा कम होता है। ऐसी चर्चा है कि बाइडेन ने खुद इन जूतों को डिजाइन करवाया है। ऐसा इसलिए क्योंकि वो अब तक कई बार चलते-चलते गिर चुके हैं। इसे लेकर उनके विरोधी अक्सर उनकी फिजिकल हेल्थ पर सवाल उठाते रहते हैं।

क्या खास है अमेरिका के जूतों में ?

‘इनसाइड एडिशन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन को पिछले महीने जो स्नीकर्स पहने हुए देखा गया था, वो Hoka Transport हैं। इसे Hoka नाम के ब्रांड ने डिजाइन किया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई वाली रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (RNC) ने इन जूतों को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है और इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। RNC ने दावा किया है कि बाइडेन के करीबी उन्हें नए ‘लाइफस्टाइल स्नीकर्स’ पहनने को मजबूर कर रहे हैं, क्योंकि वो घूमते बहुत हैं। इन स्नीकर्स की कीमत 150 डॉलर बताई जा रही है। भारतीय करंसी के हिसाब से ये लगभग 13 हजार रुपये होते हैं।

USA News

Hoka Transport का दावा है कि बाकी जूतों के मुकाबले ये स्नीकर्स ज्यादा ‘स्टेबल’ हैं। इसे पहनने वाले को ज्यादा सपोर्ट और वॉकिंग कंफर्ट मिलता है। सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा, ‘पैर में चोट लगने के बाद मैंने इन जूतों को पहनना शुरू किया था। ये वाकई बहुत अच्छे स्नीकर्स हैं।’

कंपनी के मुताबिक, इन स्नीकर्स को लोगों की जरूरत में ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इनका सोल मोटा और चौड़ा होता है, जो बाकी दूसरे जूतों की तुलना में ज्यादा कंफर्ट और स्टेबल होते हैं। Hoka शू कंपनी वैसे तो फ्रांस की है, लेकिन इसका ग्लोबल हेडक्वार्टर अमेरिका में है। कंपनी अपने जूते वियतनाम और चीन में बनाती है। कंपनी का दावा है कि ये स्नीकर्स इतने आरामदायक हैं कि इन्हें पहनकर ऐसा लगता है कि आप हवा में चल रहे हों।

USA में जूतों पर बहस क्यों ?

इन स्नीकर्स को पहने हुए बाइडेन पहली बार 19 फरवरी को नजर आए थे। तब वो व्हाइट हाउस से निकल रहे थे। हालांकि, अब जाकर उनके स्नीकर्स पर बहस शुरू हो गई है। इसके लिए उनके विरोधी उनका मजाक भी उड़ा रहे हैं। रिपब्लिकन सांसद एंडी ओगल्स ने इन जूतों के पहनने पर बाइडेन का मजाक उड़ाया है। उन्होंने तंज कसते हुए इन स्नीकर्स का नाम ‘Hoka JB46’ रखा है। JB से जो बाइडेन और 46 इसलिए, क्योंकि बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं।

ओगल्स ने तंज कसते हुए एक एडवर्टाइजमेंट भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इसमें उन्होंने लिखा है, ‘क्या आप भी राष्ट्रपति की तरह अक्सर गिरते रहते हैं? तो पेश है Hoka JB46।’ ये पहली बार नहीं है जब रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने उनका मजाक उड़ाया है। रिपब्लिकन नेता कई बार बाइडेन के लिए ‘बाइडेन ब्लंडर’ और ‘स्लीपी जो’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर चुके हैं। USA News

राष्ट्रपति बाइडेन अक्सर चलते-चलते लड़खड़ा जाते हैं या फिर गिर जाते हैं। पिछले महीने बाइडेन एयरफोर्स वन की सीढ़ियां चढ़ते हुए बुरी तरह लड़खड़ा गए थे। अगर उन्होंने उस समय हैंडरेल नहीं पकड़ी होती, तो वो गिर सकते थे। इसके बाद जब बाइडेन की जांच की गई तो पता चले कि उन्हें सेंसर पेरीफेरल न्यूरोपैथी है। इसमें पीड़ित व्यक्ति के पैर की नर्व डैमेज हो जाती है।

अमेरिकी पीडियाट्रिक एसोसिएशन ने भी माना है कि ये स्नीकर्स पैरों के लिए काफी आरामदायक हैं। बाइडेन को गिरने से रोकने के लिए विमान पर चढ़ते और उतरते समय छोटी सीढ़ियां लगाई जाती हैं। उनके साथ सीक्रेट सर्विस का एक एजेंट हमेशा रहता है।

आपको यह भी बता दें कि अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति जो बाइडेन कई बार लड़खड़ाते हुए, गिरते हुए या फिसलते हुए कैमरे में कैद हुए हैं। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के कुछ महीनों बाद ही बाइडेन का पैर फ्रैक्चर हो गया था। तब उन्होंने कहा था कि वो शॉवर लेकर बाहर निकले ही थे और फिसल गए थे। इसके बाद लंबे वक्त तक बाइडेन को ऑर्थोपेडिक बूट पहनना पड़ा था।

दिसंबर 2021 में बाइडेन अटलांटा में एशियाई-अमेरिकी समुदाय के नेताओं से मुलाकात के दौरान तीन बार लड़खड़ाए थे। तब व्हाइट हाउस ने कहा था कि वहां हवा काफी तेज थी, इसलिए बाइडेन का बैलेंस बिगड़ गया था। इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट के दौरान भी बाइडेन फिसल गए थे। व्हाइट हाउस के स्टाफ ने बाइडेन को छोटे-छोटे कदम चलने की सलाह दी है। बाइडेन कई बार टेनिस शू भी पहने नजर आ चुके हैं।

UK News : ब्रिटेन की दुनिया भर में चर्चा, कारण बना है मोनोलिथ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post