Thursday, 19 September 2024

Agriculture : बिना मिट्टी के खेती कर आज करोड़ों कमा रहें हैं ये किसान

ज़ब भी कभी खेती किसानी (Agriculture) की बात आती है तो लोगों के दिमाग़ में सबसे पहले जमीन और उसमें…

Agriculture : बिना मिट्टी के खेती कर आज करोड़ों कमा रहें हैं  ये किसान

ज़ब भी कभी खेती किसानी (Agriculture) की बात आती है तो लोगों के दिमाग़ में सबसे पहले जमीन और उसमें मौजूद मिट्टी की गुणवत्ता से जुड़े हुए सवाल उठने लगते हैं। लेकिन अगर आपसे यह कहा जाए कि खेती का एक ऐसा भी तरीका है जिसमें बिना मिट्टी की मौजूदगी के ही आप लगभग 50 अलग -अलग तरह की सब्जियां उगा सकते हैं। भले ही यह बात आपको थोड़ी आश्चर्यजनक लगे लेकिन आज महाराष्ट्र और तेलंगाना के दो किसानों के बारे में जानकर आप इस बात पर पूरा भरोसा कर सकेंगे।

Agriculture

यहाँ हम बात कर रहें हैं Hydroponic Farming के बारे में जिसमें हर रोज़ सुबह आप सब्जियों को लगा सकते हैं और कुछ ही समय के बाद ये सब्जियाँ और फल. आपको तैयार मिलेंगे। कुछ इसी तरह की खेती करते हैं महाराष्ट्र के रहने वाले विशाल माने जिन्होंने इस आधुनिक कृषि के लिए एक छोटा ग्रीन हाउस या Hydroponic Farm बना रखा है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि उन्होंने अपने इस छोटे फार्म हाउस में 50 से भी ज्यादा सब्जी और फलों की उपज तैयार कर रखी है।

आधुनिक तकनीक को समझाने के लिए खड़ी कर दी कंपनी

Hydroponic Farming विधि के जानकार विशाल माने का कहना है कि वे चाहते हैं कि कृषि (Agriculture) की यह तकनीक ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में पहुँचनी चाहिये। इसके लिए उन्होंने जगदंबा हाइड्रोपोनिक्स एंड एग्रीकल्चर सिस्टम नाम की एक कंपनी भी बनाई है। इस संस्था के द्वारा वे दुनियाभर के किसानों को इस नयी तकनीक के बारे में ट्रेनिंग देते हैं और उनके फार्म हाउस पर Hydropinic Farming का पूरा सेटअप भी लगाते हैं। कुछ ऐसा ही काम कर रहें हैं तेलंगाना के किसान हरिशचंद्र रेड्डी। उन्होंने भी इस तरह की कृषि के लिए पहले छः महीने गहन अध्ययन किया है।

कैसे काम करती है Hydroponic Farming?

Hydroponic शब्द का अगर आप विग्रह करें तो इसमें एक शब्द हाइड्रो निकल कर आता है जिसका अर्थ है – पानी। अर्थात बिना मिट्टी की इस खेती में आपको पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होगी। पानी और कंकड़- पत्थर के द्वारा जलवायु को नियंत्रित किया जाता है। इस फार्म का तापमान 15-30 डिग्री एवं आद्रता स्तर 80-85 फीसदी रखा जाता है। इस फार्म हाउस पाइप से बने हुए सेटअप का प्रयोग किया जाता है जिसमें ऊपरी भाग पर छिद्र किये जाते हैं। इन्हीं छिद्र में पौधों को रोपा जाता है। पानी से भरे हुए इन पाइप में पौधे की जड़ें पूरी तरह से डूबी हुई रहती हैं। पानी के साथ ही साथ इनमें जरुरी कीतनाशक और पोषक तत्वों को भी घोला जाता है।

क्या है लागत और कितना है मुनाफा?

कृषि का यह नया तरीका काफी सारे किसानों को पसंद आ रहा है और ख़ास कर ऐसे किसानों को जिनके पास पानी का पर्याप्त साधन है। लेकिन अब दिमाग़ में एक प्रश्न उठता है कि आखिर इस तरह के सेटअप को लगाने में कुल कितना खर्च आता है और एक बार Hydroponic Farming में पूरी तरह से माहिर होने के बाद कितनी कमाई की जा सकती है?

Agriculture

आपके इन प्रश्नों का जवाब चलिए उन्हीं से जानते हैं जो Hydroponic Farming करके आज लाखों रूपए कमा रहें हैं। तेलंगाना के हरिशचंद्र रेड्डी ने बताया कि शुरुआत में तो इस तरह की खेती में काफी खर्च आता है। जैसे अगर आप एक एकड़ के क्षेत्र में यह ग्रीन हाउस लगाना चाहते हैं तो करीब 50 लाख का खर्च आपको करना होगा। लेकिन इसके बाद आप करोड़ों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

किस तरह की सब्जियाँ और फल बन सकते हैं Hydroponic Farming की उपज?

गाजर, शलजम, मूली, शिमला मिर्च, मटर, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज, खरबूजा, अनानास, अजवाइन, तुलसी, टमाटर, भिंडी जैसी फसलों को आप इस नयी खेती के जरिये उगा सकते हैं।

Punjab Latest News : पंजाब में अब गरीबों को बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा गेहूं!

Related Post1