Sunday, 25 February 2024

Astro : जन्म तिथि से जानिए आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज

कुंडली की तरह अंक ज्‍योतिष से भी अपनी शादी के बारे में कई बातें जानी जा सकती हैं, जैसे-लव मैरिज …

Astro : जन्म तिथि से जानिए आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज

कुंडली की तरह अंक ज्‍योतिष से भी अपनी शादी के बारे में कई बातें जानी जा सकती हैं, जैसे-लव मैरिज  होगी या अरेंज मैरिज, या किस मूलांक (जन्म तारीख, जन्म तिथि, डेट आफ बर्थ) वाले व्‍यक्ति के साथ कम्‍पैटिबिलिटी अच्‍छी रहेगी। यह सब जानने के लिए केवल मूलांक की जरूरत होती है। मूलांक व्‍यक्ति की जन्‍म तारीख का जोड़कर निकाला जाता है, जैसे यदि आपकी तारीख किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 होता है, तो आपका मूलांक 1 होगा। आज अंक शास्त्र या अंक ज्योतिष के माध्यम सभी मूलांक वाले लोगों के विवाह के बारे में जानते हैं।

मूलांक 1

किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्‍मे लोग स्‍वभाव से बहुत प्रैक्टिकल होते हैं लेकिन प्‍यार-शादी के मामले में शर्मीले होते हैं। बचपन के प्‍यार को प्रपोज करने में ही ये कई साल लगा देते हैं लेकिन आखिर में शादी उसी से करते हैं। इनके लिए 2, 4 और 6 मूलांक वाले पार्टनर अच्‍छे रहते हैं।

मूलांक 2

किसी भी महीने की 2, 11 या 20 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 2 होता है। ये लोग मूडी होते हैं लेकिन प्‍यार बहुत सोच-समझकर करते हैं। आमतौर पर यह लव मैरिज ही करते हैं। इसके लिए 1,3 या 6 मूलांक वाला पार्टनर अच्‍छा रहता है।

मूलांक 3

किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 3 होता है। ये रोमांटिक नहीं होते और अपने पार्टनर को डोमिनेट करते हैं। इनके लिए 2, 6 या 9 मूलांक वाले पार्टनर अच्‍छे रहेंगे।

मूलांक 4

किसी भी माह की 4, 13, 22, 31 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 4 होता है। अक्‍सर ये लोग एक से ज्‍यादा रिलेशनशिप में होते हैं। लव मैरिज करने के बाद भी इनके दूसरों से रिश्‍ते शादी टूटने की नौबत ला देते हैं। इनके लिए 1,2,7 या 8 अंक वाले लोग बेहतर जीवनसाथी साबित हो सकते हैं।

मूलांक 5

किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 5 होता है। इन लोगों के लिए परिवार की मर्जी बहुत मायने रखती है, यदि लव मैरिज भी करें तो भी परिवार को इसके लिए राजी कर लेते हैं। 5 और 8 मूलांक वाले इनके लिए बेहतर पार्टनर साबित होंगे।

मूलांक 6

किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 6 होता है। ये लोग बहुत आकर्षक होते हैं। लोग जल्‍दी ही इनसे इंप्रेस हो जाते हैं और प्रपोज कर बैठते हैं। हालांकि ये लोग बहुत जल्‍दी अपने पार्टनर से इमोशनली अटैच नहीं होते हैं। इनकी सभी लोगों से पट जाती है, ये किसी भी मूलांक वाले से शादी कर सकते हैं।

मूलांक 7

किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 7 होता है। ये बहुत रोमांटिक होते हैं। साथ ही अपने पार्टनर से सच्‍चा प्‍यार करते हैं। इनके लिए मूलांक 2 वाले पार्टनर सबसे अच्‍छे होते हैं।

मूलांक 8

किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 8 होता है। आमतौर पर यह प्‍यार में पड़ते नहीं हैं और यदि किसी से प्‍यार करें तो शादी करके ही दम लेते हैं। यह बहुत वफादार साबित होते हैं। इनके लिए मूलांक 8 वाला पार्टनर ही अच्‍छा रहता है।

मूलांक 9

किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को जन्‍मे लोगों का मूलांक 9 होता है। ये लोग आमतौर पर अरेंज मैरिज करते हैं लेकिन शादी के बाद भी अफेयर कर लेते हैं। इनके लिए 2 और 6 मूलांक वाले पार्टनर अच्‍छे रहते हैं।

– यशराज कनिया कुमार (न्यूमरोलॉजिस्ट)

Related Post