Tuesday, 16 April 2024

बिजी लाइफ से ब्रेक लेकर आज ही बनाएं इन जगहों का प्लान

Best Place To Visit In Weekend:- दिल्ली- मुंबई की दौड़ती भागती जिंदगी से कभी-कभी हम सभी परेशान हो जाते हैं,…

बिजी लाइफ से ब्रेक लेकर आज ही बनाएं इन जगहों का प्लान

Best Place To Visit In Weekend:- दिल्ली- मुंबई की दौड़ती भागती जिंदगी से कभी-कभी हम सभी परेशान हो जाते हैं, और कहीं ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां हम को कुछ पल के लिए शांति मिलेगी। इसके लिए हम दिल्ली से कही बाहर जाना का प्लान बनाते हैं। लेकिन हर बार वहीं शिमला-मनाली जाने से बोर हो गए हैं और किसी नई जगह में जाना चाहते हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ बेहरीन जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां आपको शांति के साथ ताजी हवा भी मिल जाएगी।

Best Place To Visit In Weekend

1. अलवर (Alwar)

यह आपको दिल्ली से 150 किमी दूर पड़ेगा। अलवर भानगढ़ किले, झीलों, सरिस्का टाइगर रिजर्व जैसे कई सारी प्रकृति और विरासत हवेलियों जैसे जगहों की वजह से पर्यटन का केंद्र है। अलवर एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र होने साथ ही, कई बॉलीवुड फिल्मों का भी केंद्र बना है। घूमने के साथ ही अलवर अपने खाने के लिए भी काफी फैमस है। अरावली पहाड़ियों से घिरा अलवर समृद्ध संस्कृति और विरासत का एक सुंदर शहर है। राजसी किला, सुंदर सिटी पैलेस और रंगीन बाजार अलवर को राजस्थान के सबसे दिलचस्प शहरों में से एक बनाते हैं।

2. करनाल (Karnal)

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित करनाल शहर बेहद खूबसूरत है। करनाल वनस्पतियों और जीवों दोनों ही मामलें में यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यहां की खूबसूरती को और अच्छे से देखने और जानने के लिए आप यहां किसी भी मौसम में आ सकता है। करनाला शहर अपने पक्षी अभ्यारण्य के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जो पक्षियों की 150 से अधिक प्रजातियों और रीसस बंदर जैसे कई अन्य जंगली जानवरों से घिरा हुआ है। करनाला अपने प्राचीन किले के चलते इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों के बीच भी बेहद लोकप्रिय है।

Read More: दिल्ली में घूमने के लिए टॉप 8 जगहें; क्यों हैं सबसे ज्यादा फेमस?

3. कुरुक्षेत्र (Kurukshetra)

धर्मक्षेत्र के नाम से जाना-जाने वाला क्षेत्र कुरुक्षेत्र दिल्ली से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह जगह हिंदू महाकाव्य महाभारत में कौरवों और पांडवों के बीच युद्ध के लिए काफी फेमस है। यह शहर पूर्व-हड़प्पा काल के दौरान अस्तित्व में आया था। कुरुक्षेत्र को थानेसर या स्थानेश्वर भी कहा जाता था, जिसका अर्थ है ‘भगवान का स्थान’। कुरुक्षेत्र अपने मंदिरों, झीलों और संग्रहालयों के लिए प्रसिद्ध है जो पूर्व-हड़प्पा और हड़प्पा सभ्यताओं के इतिहास को दिखाते हैं। यह आने से आपको मन की शांति जरूर मिलेगी।

4. कुचेसर (Kuchesar)

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में स्थित कुचेसर नाम का गांव 18वीं शताब्दी के मध्य में जाट शासकों के ओर से बनावाई गई थी। कुचेसर अपने गांव और मिट्टी के किले के साथ बड़े और हरे-भरे खेतों से घिरा हुआ है, जो सबसे प्रसिद्ध वीकेंड गेटवे में से एक है। वहां आपको 100 एकड़ के आम के बाग से घिरा एक विला मिल जाएगा, जो प्रभावशाली मुगल वास्तुकला से प्रभावित है।

5. छतरपुर (Chattarpur)

तीर्थ की यात्रा की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए छतरपुर बेहतरीन जगह है। जहां आपको श्री आद्य कात्यायनी शक्ति पीठम मंदिर के दर्शन करने का मौका मिलेगा। इस मंदिर का निर्माण 1974 में किया गया था। परिसर में बाबा संत नागपाल जी का एक मंदिर है। मंदिर परिसर के भीतर एक शिव-गौरी नागेश्वर मंदिर भी है। 2005 में दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर बनने से पहले इस मंदिर को भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर माना जाता था। इसे अलावा भी आपको यहां कई जगह घूमने को मिल जाएगी।

Related Post