Thursday, 13 June 2024

सर्दियों में घूमने के लिए पश्चिम बंगाल के ये हैं 5 बेहतरीन हिल स्टेशन, देखें लिस्ट

पश्चिम बंगाल की पांच खूबसूरत हिल स्टेशनों की लिस्ट नीचे दी गई है जहां सर्दियों में घूमने एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सर्दियों में घूमने के लिए पश्चिम बंगाल के ये हैं 5 बेहतरीन हिल स्टेशन, देखें लिस्ट

West Bengal’s 5 Hidden Hill Stations: सर्दियां आते ही पश्चिम बंगाल और उसके आस-पास के लोग खूबसूरत हिल स्टेशनों का रूख करते हैं। वे इस सीजन में मौसम का पूरा आंनद लेना चाहते हैं। लेकिन इन हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण कई लोग यहां जाना पसंद नहीं करते हैं। क्या आप जानते है कि पश्चिम बंगाल में और भी ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जहां पर्यटकों की भीड़ काफी कम है और इस सीजन में यहां का सफर करना एक अच्छा अनुभव हो सकता है।

तो आइए आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि पश्चिम बंगाल में और कौन-कौन सी खूबसूरत हिल स्टेशनें हैं जहां सैलानियों की भीड़ कम रहती है और इस बार यहां पर घूमना एक अच्छा च्वाइस हो सकता है। ऐसे में आइए जानते है उन हिल स्टेशनों के बारे में साथ ही उससे जुड़ी कुछ और बातें भी जान लेते हैं।

ये हैं पश्चिम बंगाल की 5 खूबसूरत हिल स्टेशनें जहां सैलानियों की भीड़ होती है कम

1. कर्सियांग: कर्सियांग एक ऐसा हिल स्टेशन है जो दार्जिलिंग से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक छोटा सा हिल स्टेशन है जहां बहुत कम सैलानी आते हैं। यह हिल स्टेशन अपने शांत वातावरण और खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है। घूमने वालों को कर्सियांग काफी पसंद आएगी क्योंकि यहां पर कई ऐसे जगहें हैं जहां पर घूमा फिरा जा सकता है। कर्सियांग में सैलानी टाइगर हिल, मार्टिन्स डेली और नेहरू हाउस जैसे जगहों का सैर कर सकते हैं।

2. मिरिक: मिरिक एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां अगर सर्दी शुरू होने से पहले घूमने का प्लान बनाया जाए तो यहां पर सैलानियों की कम भीड़ देखने को मिल सकती है। यह दार्जिलिंग से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मिरिक को पर्यटक उसके शांत झील, सुंदर पहाड़ों और मनोरम दृश्यों के लिए उसे याद करते हैं। जो सैलानी मिरिक की यात्रा का प्लान कर रहे हैं, उन्हें वहां पर नौका विहार, घुड़सवारी और ट्रेकिंग जैसे गतिविधियों को एब बार ट्राई करने की सलाह दी जा रही है।

3. कालिम्पोंग: दार्जिलिंग से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन काफी फेमस है। बता दें कि कालिम्पोंग अपने रंगीन बाजारों, खूबसूरत फूलों और उपनिवेशीय वास्तुकला के लिए जाना जाता है। जो लोग यहां पर पहली बार जा रहे हैं, उन्हें बिरोंगा झील, टेढ़ी बाड़ी मंदिर और डोर्सिलिंग मठ का दौरा करने की सलाह दी जाती है।

4. डूलगंज: पश्चिम बंगाल की खूबसूरत हिल स्टेशनों की अगर जब बात की जाती है तो इसमें डूलगंज का भी नाम शामिल होता है। यह दार्जिलिंग से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है और अन्य हिल स्टेशों की तरह यह भी एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यहां पर आपको शांत वातावरण और काफी खूबसूरत दृशएं देखने को मिलेंगे। डूलगंज का सफर करने वालों को मूनलाइट लेक, टिस्ता नदी और रानीगंज बुद्ध मठ देखने की सलाह दी जाती है।

5. सांतमारी: सांतामारी दार्जिलिंग जिले में स्थित एक और छोटा सा हिल स्टेशन है। लोगों को यहां पर खूबसूरत चाय बागान, मनोरम दृश्य और शांत वातावरण देखने को मिलेगा। सांतामारी में आपको रेड पांडा रिजर्व, समदेउर घाटी और सिंघलला नेशनल पार्क देखने को मिलेंगे।

Related Post