Tuesday, 16 April 2024

दिल्ली में घूमने के लिए टॉप 8 जगहें; क्यों हैं सबसे ज्यादा फेमस?

दिल वालों की दिल्ली, यूं तो अपने आप में बहुत खास है। भारत के ऐतिहासिक और विकसित शहरों में से एक है…

दिल्ली में घूमने के लिए टॉप 8 जगहें; क्यों हैं सबसे ज्यादा फेमस?

Top places in Delhi: दिल वालों की दिल्ली, यूं तो अपने आप में बहुत खास है। भारत के ऐतिहासिक और विकसित शहरों में से एक है। लेकिन दिल्ली में रहते-रहते, क्या आप भी अपनी डेली रूटीन से बोर हो गए हैं। और वीकेंड पर दिल्ली के नजदीक अच्छी जगहों पर घूमना चाहते हैं।

तो आइए आज हम आपको दिल्ली, जिसे मिनी इंडिया भी कहा जाता है, में कुछ ऐसे पिकनिक स्पॉट के बारे में बताएंगे, जहां पर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने का मज़ा ले सकते हैं। ये जगहें आपको भारत की विरासत को जानने का मौका देने के साथ, दिल्ली के स्ट्रीट फूड, पार्कों और बागीचों की सुंदरता का आनंद लेने का मौका देंगी।

Top 8 places to visit in Delhi:

1) इंडिया गेट- यह बलुआ पत्थर से बना एक मेहराबदार द्वार है, जो दिल्ली के राजपथ का एक प्रसिद्ध युद्ध स्मारक है। इसे ब्रिटिश इंडिया आर्मी के सैनिकों के नाम पर बनाया गया था, जिसे पहले ‘अखिल भारतीय युद्ध स्मारक’ कहा जाता था। यह दिल्ली के सबसे पसंदीदा पिकनिक स्थलों में से एक है। यह भारतीय सेना के 84,000 सैनिकों का स्मारक है। यह फरवरी 1921 में बना था। यहां पर एक लॉन भी है, जहां आप पिकनिक मनाने जा सकते हैं।

Top-Places-in-Delhi
Top-Places-in-Delhi

2) नेहरू पार्क- यह पार्क साल 1969 में बना था। इसका नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के नाम पर रखा गया था। दिल्ली में घूमने की जगहों में नेहरू पार्क टॉप पर आता है। दिल्ली के प्रसिद्ध पार्कों में इसका नाम शुमार है। अगर आप शांत और खुली जगह पर जाना चाहते हैं, तो आपके लिए इससे बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती। लोग अक्सर यहां जॉगिंग और आराम करने के लिए आते हैं। वीकेंड पर अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ आप यहां जा सकते हैं। और खास बात यह है कि यहां पर अक्सर कल्चरल प्रोग्राम होते रहते हैं। 80 एकड़ से ज्यादा एरिया में फैले इस पार्क में पाइन, पाम, नीम, चंपा, अशोक और गुलमोहर जैसे कई मौसमी फूल और पेड़ हैं।

3) असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य – यह अभयारण्य 32 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। अरावली पहाड़ी के रिज पर स्थित असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य दिल्ली एनसीआर में घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है। यहां पर आप सुंदर पक्षियों, पेड़ों, तितलियों और स्तनधारियों को देख सकते हैं। इस अभयारण्य में एक झील भी है।

4) गार्डन ऑफ 5 सेंसेज – अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं और दिल्ली में रहते हैं, तो इस पार्क में जाना न भूलें। यह सिर्फ एक पार्क नहीं है, बल्कि एक ऐसी जगह है, जहां आप कुछ नया एक्सप्लोर कर सकते हैं। यह पार्क 20 एकड़ में फैला है। इसकी लोकेशन की बात करें, तो यह महरौली के पास सैदुल अजायब गांव में स्थित है। जानकारी के लिए बता दें कि इस पार्क को दिल्ली के वास्तुकार, प्रदीप सचदेवा ने डिज़ाइन किया था। इस पार्क को बनाने में 3 साल लगे, और इसकी लागत लगभग 10 करोड़ थी। साल 2003 में इसे लोगों के लिए खोला गया था। और खास बात यह है कि इस पार्क के बीच में एक फूड कोर्ट और शॉपिंग कोर्ट भी है, जो आगंतुकों को एक अच्छा समय प्रदान करता है!

5) लोधी गार्डन- 90 एकड़ से ज्यादा एरिया में फैला यह सिटी पार्क दिल्ली के दक्षिणी मध्य इलाके में है। घूमने के लिए यह एक बेस्ट जगह है। लोग अक्सर यहां सुबह और शाम सैर करने आते हैं। लोधी गार्डन की खासियत की बात करें, तो इसमें एक झील, एक ग्लास हाउस, बारा गुम्बद, शीश गुम्बद, अथपुला या आठ पियर ब्रिज, एक तीन गुंबद वाली मस्जिद, और राष्ट्रीय बोनसाई पार्क है। बता दें कि इस पार्क की लोकेशन लोदी रोड पर खान मार्केट और सफदरजंग के मकबरे के बीच है। बता दें कि बड़ा गुम्बद और मस्जिद दोनों ही, साल 1494 में सिकंदर लोदी के शासन में बने थे।

6) महरौली पुरातत्व पार्क- महरौली पुरातत्व पार्क (Mehrauli Archaeological Park) दिल्ली में घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है। यह पार्क कुतुब कॉम्पलेक्स के पास है और लगभग 200 एकड़ एरिया कवर करता है। इसमें 100 से ज्यादा स्मारक हैं। माना जाता है कि यह दिल्ली का इकलौता ऐसा क्षेत्र है, जिस पर 1000 सालों तक निरंतर कब्जा रहा था। इस पार्क में बलबन, कुली खान और सूफी कवि जमाली जैसी कई ऐतिहासिक हस्तियों की पुरानी कब्रें हैं। यही नहीं, अगर आप यहां घूमने जाते हैं, तो इस पार्क में बलबन का मकबरा, लाल कोट किला राय पिथौरा, राजाओं की बावली, कुली खान का मकबरा, बोट हाउस और जमाली कमाली मस्जिद भी देख सकते हैं। यह सब मकबरे इसी पार्क के अंदर हैं।

7) जंतर मंतर- भारत में पाँच जंतर मंतर हैं, जिनमें से एक है ‘दिल्ली का जंतर-मंतर। इसे 1724 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने बनवाया था। इसे स्पेस स्टडी के लिए बनवाया गया था। यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की घड़ी है। इस सूर्य घड़ी को सम्राट यंत्र कहा जाता है। यूनेस्को द्वारा साल 2010 में इस जंतर-मंतर को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया था। जो दिल्ली में घूमने की बेस्ट जगहों में से एक है!

8) सुंदर नर्सरी– एक समय था जब इस नर्सरी को अज़ीम बाग या बाग-ए-अज़ीम कहा जाता था। दिल्ली में सुंदर नर्सरी अपने बगीचे और जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है। इसे टाइम मैगजीन ने साल 2018 के 100 विश्व के महानतम स्थानों में सूचीबद्ध किया था। यह नर्सरी हुमायूँ के मकबरे से सटी हुई है, जहां कई मनोरंजक गतिविधियां होती हैं। यह नर्सरी 16वीं सदी की है, जो 90 एकड़ में फैली हुई है। सुंदरवाला बुर्ज, सुंदरवाला महल और लकड़वाला बुर्ज भी इसी नर्सरी के अंदर है। अगर आप प्रकृति के सौंदर्य और शांति का आनंद लेना चाहते हैं, तो सुंदर नर्सरी एक बेहतर ऑप्शन है। इस नर्सरी में 300 से ज्यादा प्रकार के पेड़ हैं!

दिल्ली एनसीआर की ये जगहें, अपने सौंदर्य, ऐतिहासिक विरासत और अनोखेपन के लिए प्रसिद्ध हैं। अगर आप वीकेंड पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं दिल्ली के नजदीक कहीं घूमना चाहते हैं, तो दिल्ली के इन टॉप 8 स्पॉट (Top 8 places to visit in Delhi) को एक्सप्लोर करें।

Related Post