Saturday, 25 May 2024

PM Kisan: अभी तक खाते में नहीं आई 11वी किस्त ? फटाफट करना होगा ये काम

नई दिल्ली: 31 मई 2022 का दिन देश के काफी अधिकतर किसानों (PM Kisan) को काफी फायदेमंद समझा जा रहा…

PM Kisan: अभी तक खाते में नहीं आई 11वी किस्त ? फटाफट करना होगा ये काम

नई दिल्ली: 31 मई 2022 का दिन देश के काफी अधिकतर किसानों (PM Kisan) को काफी फायदेमंद समझा जा रहा है। अभी की बात करें तो इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी की देखरेख में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी गई थी। योजना से जुड़े किसानों को इस किस्त का काफी लम्बे से इंतजार कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर शिमला के रिज मैदान (PM Kisan) में मौजूद थे। जहां से उन्होंने कई योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करने के बाद भी जनकारी हासिल की।

सरकार के जरिए 11वीं किस्त के पैसे को सीधे तौर पर लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांस्फर किया जा चुका है। इस बार देखा जाए तो सरकार ने लगभग 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लगभग 21 हजार करोड़ रुपये भेजने का कार्य किया है।

ऐसे में लोगों के खाते में पैसे पहुंच चुके हैं, लेकिन अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं, और आपके बैंक खाते में अब तक 11वीं किस्त नहीं पहुंच सकी है तो आपके लिए ये अहम है कि आप तुरंत मदद लें। तो चलिए आपको बता देते हैं कि इसकी क्या प्रक्रिया है-

ये कदम उठाकर मिलेगा फायदा

दरअसल, 31 तारीख को जारी होने वाली 11वीं किस्त के पैसे लाभार्थियों के खाते में पहुंच गए हैं। लेकिन अगर आपके बैंक खाते में अब तक पैसे नहीं भेजे गए, तो आपके लिए ये अहम है कि आप पीएम किसान के हेल्पलाइन डेस्क के जरिए मदद ले सकते हैं।

यहां से मिल जाएगी मदद

अगर आपको अब तक 11वीं किस्त के पैसे नहीं मिल पाया है, तो आपको हेल्पडेस्क से मदद लेना काफी जरुरी है। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर फायदा ले सकते हैं। यहां से आपको पूरी मदद मिलना काफी आसान हो जाता है।

इन नंबर्स से भी मिल जाएगी मदद:-

पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर कॉल कर सकते है।
पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल करके भी मदद मिलना काफी आसान होता है।

अगर इन नंबर्स से मदद नहीं मिल पा रही है या कोई अन्य दिक्कत आ रही है, तो आप पीएम किसान योजना की ईमेल आईडी [email protected] पर ईमेल भी मिल जाता है।

इस तरह से मिलेगा फायदा

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी होने जा रही है, जबकि इससे पहले 10 किस्त किसानों के बैंक खाते में पहुंच गई थी। 11वीं किस्त में 2 हजार रुपये प्रत्येक लाभार्थी को दिया जा चुका है। योजना के अंतर्गत किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मदद मिल जाती है, जिन्हें 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजना होता है।

 

Related Post