Sunday, 16 June 2024

GST Council Meeting: आज GST की 47वी बैठक हुई शुरू, पेट्रोल समेत अहम आर्थिक मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: जीएसटी को लेकर काफी चर्चा होती है। हालांकि उसपर अहम फैसला तो बैठक में लिया जाता है। चंडीगढ़…

GST Council Meeting: आज GST की 47वी बैठक हुई शुरू, पेट्रोल समेत अहम आर्थिक मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: जीएसटी को लेकर काफी चर्चा होती है। हालांकि उसपर अहम फैसला तो बैठक में लिया जाता है। चंडीगढ़ में GST काउंसिल (GST Council Meeting) की 47वीं बैठक की शुरुआत हो गई है, जिसमें आर्थिक मुद्दों पर चर्चा होगी। काउंसिल ने 6 महीने के बाद बैठक बुलाई है। जानकारी के अनुसार 2 दिन की इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और घोड़ों की रेस पर 28% GST को लेकर अहम चर्चा हो सकती है। राज्य के वित्त मंत्रियों के पैनल द्वारा ऐसा एक प्रस्ताव पेश कर दिया था।

इसके साथ GST काउंसिल की मीटिंग (GST Council Meeting) से कुछ समय पहले पीएम के आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देबरॉय ने पेट्रोल-डीजल को GST की सूची में शामिल करने को लेकर संभावना जताई है।

GST काउंसिल की बात करें तो कृत्रिम अंगों और आर्थोपेडिक ट्रांसप्लांट को लेकर समान 5% GST दर लागू करने की बात कही है। इसके अलावा काउंसिल ने रोपवे यात्रा पर GST दर को 18% से कम करने के बाद 5% करने को लेकर भी सिफारिश हुई है।

वहीं ओस्टोमी उपकरणों को देखा जाए तो GST दर को 12% से कम करने के बाद 5% करने का प्रस्ताव जारी कर दिया गया है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के GST दरों पर को लेकर भी जानकारी दी जाएगी, जिसके मुताबिक EV, चाहे बैटरी से लैस हों या नहीं मौजूद हो, उन पर 5% की दर से टैक्स लगाने का कार्य किया जाना है।

पेट्रोल-डीजल को भी देखा जाए तो GST में लाने की भी चर्चा जीएसटी काउंसिल की मीटिंग के तुरंत पहले PM के आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देबरॉय ने पेट्रोल- डीजल को GST में शामिल करने की उम्मीद जताई है। देबरॉय ने कहा है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के GST में शामिल होने के बाद बढ़ती महंगाई पर रोक लगाना काफी हद तक संभव हो सकता है।

अभी GST में मौजूद है चार टैक्स स्लैब

GST में 5, 12, 18 और 28% के चार स्लैब होते हैं। हालांकि, गोल्ड और गोल्ड ज्वेलरी पर 3% टैक्स लगाया जाएगा। कुछ अनब्रांडेड और अनपैक्ड प्रोडक्ट ऐसे भी है जिनपर GST लागू नहीं किया गया है।

Related Post