Tuesday, 28 May 2024

Search Engine Alert: गूगल पर इन चीजों को नहीं करें सर्च, एक गलती से हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: आज के दौर में कुछ भी जानकारी प्राप्त करना काफी आसान हो चुका है। तो हम कुछ भी…

Search Engine Alert: गूगल पर इन चीजों को नहीं करें सर्च, एक गलती से हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: आज के दौर में कुछ भी जानकारी प्राप्त करना काफी आसान हो चुका है। तो हम कुछ भी ढूंढने के लिए गूगल (Search Engine Alert) का विकल्प चुनते हैं। इसकी मदद से हम जानकारी हासिल करते हैं। इंटरनेट की मदद से आपको स्पष्ट जानकारी आसानी से मिलती है और गूगल एक बड़ा सोर्स उभरकर सामने आ चुका है जिसकी मदद से कुछ देखने के लिए ज्यादा प्रयास नही करना होता।

कोई भी छोटी से लेकर बड़ी जानकारी के लिए लोग गूगल पर ही चैक कर करते हैं। क्योंकि इंटरनेट की सहायता लेकर आप बेहद आसान तरीके से और काफी जल्द यहां सबकुछ देख सकते हैं।

जानकारियों को यहां से लेते समय ध्यान रखना होगा कि ये जानकारी जितनी सटीक है। लेकिन इसके अलावा एक और चीज काफी अहम होती है, जिसका हमें गूगल का इस्तेमाल करते समय काफी ध्यान रखने की जरूरत है और वो है कि कौन सी चीजें गूगल (Search Engine Alert) पर सर्च करने से नुकसान हो सकता है। जी हां, क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही आपको जेल भेजने में मदद कर सकती है तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको गूगल पर कौन सी चीजें भूलकर भी सर्च नहीं करना होता है।

चाइल्ड पॉर्न नहीं करना होता है सर्च

आपको भूले से भी गूगल पर चाइल्ड पॉर्न यानी बच्चों से संबंधित अश्लील कंटेंट को सर्च करने की जरूरत नही है। दरअसल, भारत में इसको लेकर कानून बनाया जा चुका है इसमें पोक्सो एक्ट 2012 के धारा14 के अंतर्गत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना तक कानूनन अपराध समझा जाता है।

अगर आप इनमें से कोई भी स्थिति में पकड़ लिए जाते हैं तो आप पर उचित कार्रवाई की जा सकती है इस जुर्म के लिए आपको 5-7 साल तक जेल होने का प्रवाधान दिया गया है। इसलिए गूगल पर ऐसा कभी करने की जरूरत नहीं है।

बम बनाने का तरीका नहीं करें चेक

गूगल पर बात करें तो बम बनाने के तरीके के बारे में कुछ भी सर्च की जरूरत नही होती है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो सबसे पहले आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आना शुरू हो जाते हैं और फिर आप पर उचित कार्रवाई तक की जा सकती है।

गर्भपात को लेकर नहीं देखे जानकारी

आपको गूगल (Google) पर कभी भी गर्भपात से जुड़े हुए विषय सर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि भारत में बिना डॉक्टर की उचित मंजूरी लिए बिना अगर आप गर्भपात करवा रहे हैं तो ये गैरकानूनी समझा जाता है। इसके अलावा गूगल पर आपको कई तरीके ऐसे मिल जाते हैं, जिनसे आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। इसलिए गूगल पर ये सर्च करने की जरूरत नहीं है।

ये भी नहीं खोजे

अकसर लोग गूगल पर जाने के बाद ऑफर्स चेक करने के अलावा और इनके चक्करों में पड़ना शुरू हो जाते हैं। जबकि ये ऑफर्स कई फर्जी वेबसाइट के जरिए भी देते हैं जिनके जरिए आपको लूटने का काम भी किया जाता है। कुछ लोग आपकी बैंकिंग जानकारी लेकर आपको चपत लगाने को लेकर कार्य करते हैं। इसलिए गूगल पर कभी ये सर्च करने की जरूरत नहीं है।

Related Post