Friday, 14 June 2024

LPG Gas Subsidy: रसोई गैस पर सरकार देगी 200 रुपये का लाभ, 9 करोड़ लोगों को दी जाएगी सब्सिडी

नई दिल्ली: शनिवार के दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (LPG Gas Subsidy) कम…

LPG Gas Subsidy: रसोई गैस पर सरकार देगी 200 रुपये का लाभ, 9 करोड़ लोगों को दी जाएगी सब्सिडी

नई दिल्ली: शनिवार के दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (LPG Gas Subsidy) कम करने के साथ लोगों को एक और खुशखबरी दिया है। उन्होंने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने को लेकर ऐलान कर दिया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो बड़ी घोषणाएं कर दिया है जिसका फायदा मिलना शुरु हो जाएगा। पहला पेट्रोल डीजल (LPG Gas Subsidy) की एक्साइज ड्यूटी कम करने को लेकर पेट्रोल के दामों में 8 और 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी की कटौती किया है। इसके बाद पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच जाएगी।

इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देने को लेकर ऐलान कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दिया है कि इससे हमारी माताओं और बहनों को काफी सहायता मिलने जा रही है।

ईंधन की कम करने के साथ और उज्जवला योजना के तहत 9 करोड़ लाभार्थियों को सब्सिडी देने वाली घोषणा पर पीएम मोदी ने ट्वीट करने के बाद जानकारी साझा किया है। उन्होंने बताया है कि, हमेशा हमारे लिए लोग पहले अहम माने जाते हैं। आज के फैसले में विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट इसका सबूत समझा जा रहा है। विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने जा रहा है, हमारे नागरिकों को राहत प्रदान किया जाएगा और ‘ईज ऑफ लिविंग’ को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलने जा रही है।

Related Post