Tuesday, 28 May 2024

Tarriff Price Hike: Airtel, Jio और VI रिचार्ज प्लान के दाम में होगी बढ़ोतरी, यूजर्स को चुकानी होगी अधिक कीमत

नई दिल्ली: टेलीकॉम कंपनियां कुछ समय के बाद कंज्यूमर्स (Tarriff Price Hike) को एक और झटका देने जा रही हैं।…

Tarriff Price Hike: Airtel, Jio और VI रिचार्ज प्लान के दाम में होगी बढ़ोतरी, यूजर्स को चुकानी होगी अधिक कीमत

नई दिल्ली: टेलीकॉम कंपनियां कुछ समय के बाद कंज्यूमर्स (Tarriff Price Hike) को एक और झटका देने जा रही हैं। टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही कंज्यूमर्स को टैरिफ दाम में बढ़ोतरी कर हैरान कर सकती हैं। जानकारी के मुताबिक कंपनियां प्रीपेड टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी किया जा सकता है। देश की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियां Jio, Airtel और Vi (वोडाफोन आइडिया) एक बार फिर टैरिफ हाइक करने वाली है।

इस वित्त वर्ष की बात करें तो दूसरी छमाही में कंपनियां टैरिफ हाइक (Tarriff Price Hike) करने जा रही है, जिससे वह FY23 में अपने रेवेन्यू ग्रोथ को 20 से 25 परसेंट बढ़ोतरी कर सकती है। इससे पहले एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने भी ऐसा हिंट दिया था।

पहले भी कीमत में किया गया है इजाफा

रेटिंग एजेंसी Crisil की रिसर्च फर्म के ने जानकारी दिया है कि, किसी इंडस्ट्री के लिए एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में ग्रोथ जरूरी मानी जाती है, जिससे वह नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में इन्वेस्ट कर यूजर्स को फायदा दे सकते हैं। अगर वे ऐसा नहीं करती हैं, तो यूजर्स को खराब सर्विस मिलती रहेगी।

कई सालों तक देखा जाए तो Jio की लो-प्राइसिंग कम्पटीशन से जूझने के फौरन बाद ही पिछले कुछ सालों से कंपनियों ने टैरिफ हाइक करना शुरू किया है जिसकी वजह से लोगों को ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर 2019 में अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान महंगे करने शुरू किया था।

कितना बढ़ाया गया है दाम

रिपोर्ट को देखा जाए तो तीनों टेलीकॉम प्लेयर्स के रेवेन्यू में 20 से 25 परसेंट की बढ़ोतरी इस साल होने की उम्मीद लगाई जा रही है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनियों के एवरेज रेवेन्यू पर देखा जाए तो यूजर में 5 परसेंट की ग्रोथ हो।चुकी है। इस साल कंपनियां ग्रोथ को 15 से 20 परसेंट रखने की कोशिश करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक कंपनियां इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में अपने प्लान्स के दाम बढ़ाने जा रही है।

Airtel पहले ही प्राइस हाइक का हिंट का संकेत दे चुका है। कंपनी के CEO गोपाल विट्टल ने प्लान्स की कीमत पर बताया था कि हमें इस साल भी टैरिफ हाइक के लिए तैयार रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया था कि अभी टैरिफ प्राइस कम हो गया है।

Related Post