Thursday, 13 June 2024

India’s Foreign Minister Jaishankar : विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को सुनाई खरी-खरी, उसके रवैये पर खड़े किए सवाल

India’s Foreign Minister Jaishankar :भारत और कनाडा के रिश्तों में कनाडा के पीएम ट्रूडो के भारत पर लगाए गए बेबुनियाद…

India’s Foreign Minister Jaishankar : विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा को सुनाई खरी-खरी, उसके रवैये पर खड़े किए सवाल

India’s Foreign Minister Jaishankar :भारत और कनाडा के रिश्तों में कनाडा के पीएम ट्रूडो के भारत पर लगाए गए बेबुनियाद आरोपों के बाद से खटास उत्पन्न हो गई है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। अमेरिका में बोलते हुए उन्होंने कनाडा के बारे में अपनी दो टूक राय रखी।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कनाडा में इस समय हालात अच्छे नहीं हैं। वहां हमारे अधिकारी पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। साथ ही उन्होंने कनाडा को बेवजह भारत पर आरोप लगाने के लिए भी कटघरे में खड़ा किया।

India’s Foreign Minister Jaishankar : क्या बोले विदेश मंत्री कनाडा के बारे में

कनाडा के साथ जारी गतिरोध पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि “मुझे नहीं पता कि मैं गतिरोध शब्द का उपयोग करूं या नहीं। मुद्दा ये है कि कनाडा ने हम पर कुछ आरोप लगाए। हमने उन्हें बताया कि ये भारत सरकार की नीति नहीं है। लेकिन फिर भी अगर वे हमारे साथ विशिष्ट और कुछ भी डिटेल साझा करने के लिए तैयार हैं, तो हम भी इस पर विचार करने के लिए तैयार हैं।”

विदेश मंत्री जयशंकर ने आगे कहा कि “पिछले कुछ वर्षों से कनाडा और वहां की सरकार के साथ हमारी समस्या चल रही है। ये समस्या आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के संबंध में है। हमारे कुछ महत्वपूर्ण प्रत्यर्पण अनुरोधों का उनकी ओर से जवाब नहीं दिया गया। वहां ऐसे व्यक्ति और संगठन हैं, जो स्पष्ट रूप से भारत में हिंसा और अवैध गतिविधियों में शामिल हैं। कनाडा खुद भी इस बात को सार्वजनिक रूप से मानता है।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा कि “ऐसे लोग कनाडा में सार्वजनिक रूप से अपनी गतिविधियां चला रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि हमारे राजनयिक मिशनों और हमारे राजनयिक कर्मियों को कनाडा में लगातार धमकाया जा रहा है। वो वहां सुरक्षित नहीं हैं, उनकी जान को खतरा है। उनके ऑफिसों के बाहर अलगाववादियों द्वारा प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इसी वजह से हमें वीजा संचालन बंद करना पड़ा।”

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा “वियना कन्वेंशन के मुताबिक हर देश की जिम्मेदारी होती है, कि वहां स्थित दूतावास और दूतावास में काम करने वालों को सुरक्षा दी जाए। लेकिन कनाडा में ऐसा नहीं है, वहां पर उच्चायुक्त, वाणिज्य दूतावास पर एक तरह का दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में हम वीजा सेवा कैसे जारी रख सकते हैं।” India’s Foreign Minister Jaishankar

इसके अलावा विदेश मंत्री ने कनाडा को हिदायत देते हुए कहा कि “ये कानून-व्यवस्था का मामला है, इसलिए आप इसे द्विपक्षीय मत बनाइए। क्योंकि ऐसा माहौल भारत में नहीं है। प्रदर्शन कनाडा में हो रहे हैं, धमकी कनाडा में दी जा रही हैं, भारत में नहीं। इसलिए कनाडा सरकार को अपने यहां ऐसे लोगों पर कार्रवाई करनी चाहिए।”

India’s Foreign Minister Jaishankar

अगली खबर

Formation of SCRDA : अब यूपी में होगा NCR की तर्ज पर SCRDA का गठन, इन जिलों को भी किया जाएगा इसमें शामिल

ग्रेटर नोएडा नोएडा का नंबर न्यूज़ पोर्टल

देश – दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये गए सोशल मीडिया लिंक्स पर फॉलो करें और एक से एक बेहतरीन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Connect with us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | Koo | YouTube

Related Post