Saturday, 18 May 2024

हरियाणा की 44 कॉलोनियां हुई नियमित, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Haryana News : हरियाणा सरकार की ओर से राज्य की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया गया है। हाल ही…

हरियाणा की 44 कॉलोनियां हुई नियमित, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Haryana News : हरियाणा सरकार की ओर से राज्य की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया गया है। हाल ही में हरियाणा सरकार और शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से जिले की कुल 44 अवैध कॉलोनियों को नियमित किया गया है। जिससे इन कॉलेनियों में रह रहे लगभग 2 लाख लोगों ने राहत की सांस ली है। हरियाणा सरकार के इस फैसले के बाद अब इन सभी कॉलोनियों में नगर निगम की ओर से लोगों को सभी तरह की मूलभूल सुविधाएं दी जाएंगी।

103 कॉलोनियों को नियमत करने का भेजा था प्रस्ताव

आपको बता दें नगर निगम ने राज्य के 16 जिलों में 173 कॉलोनियों को नियमित करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें गुरुग्राम से 44 काॅलोनियां भी नियमित हुई हैं। जिसमें गुरुग्राम क्षेत्र से 21 कॉलोनी, मानेसर क्षेत्र से सात, सोहना क्षेत्र से पांच, पटौदी क्षेत्र से तीन और फर्रुखनगर क्षेत्र से आठ कॉलोनियां शामिल हैं। गुरुग्राम की 44 अनधिकृत कॉलोनियों के नियमित होने से यहां रहने वाले लोगों मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी। इससे पहले ही नगर निगम की तरफ से इन सभी कॉलोनियों का सर्वे किया गया था। जिसके बाद आई रिपोर्ट के अधार पर अब इन कॉलोनियों को नियमित कर दिया गया है।Haryana News

मिलेंगी यह मूलभूल सुविधाएं

नियमित हुई काॅलोनियों में अब हरियाणा सरकार और प्रशासन की तरफ से वहां रहने वाले नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं जैसे सड़कें, सीवरेज, जलापूर्ति और स्ट्रीट लाइट उपलब्ध करवाई जाएंगी। नियमित कॉलोनियों में विकास कार्य कराने के लिए अब बजट जारी किया जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम और नगर परिषद अब नियमित कॉलोनियों में विकास कार्य कराने के लिए योजनाएं भी तैयार करेंगी। हालांकि अब नियमित हुई कॉलोनियों में लोगों को भी विकास शुल्क और प्रॉपर्टी टैक्स जमा करना पड़ेगा। इसके अलावा अब वहां रह रहे नागरिको को मकान बनाने के लिए नक्शा पास कराना, पानी-सीवर कनेक्शन लेने के लिए भी पैसे चुकाने पड़ेगें।

Haryana News

सूरजकुण्ड में मेला देखने वालों का पहले ही दिन लगा ताँता, जानिए मेले की पूरी डिटेल

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post