Wednesday, 26 June 2024

आने वाले दिनों में आसमान से बरसेंगे अंगारे, इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत

Delhi-NCR Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल की शुरूआत से ही मौसम का मिजाज बिलकुल ही बदल गया है। जहां…

आने वाले दिनों में आसमान से बरसेंगे अंगारे, इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत

Delhi-NCR Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल की शुरूआत से ही मौसम का मिजाज बिलकुल ही बदल गया है। जहां लोगों को मार्च के आखिर के दिनों में सिर्फ दोपहर को ही गर्मी का सामना करना पड़ा रहा था। वहीं अब उन्हें सुबह और शाम भी गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में सोमवार (08 मार्च) का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है। इस सीजन में पहली बार तापमान 37 डिग्री के स्तर को पार कर गया है। इस बारे में मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर वालों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा सकता है। आने वाले 3 से 4 दिनों में गर्मी के और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर वालों को बादल और बारिश राहत दे सकते हैं।

सोमवार को रहा सीजन का गर्म दिन

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 37.0 डिग्री पर पहुंच गया। जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा था। इससे पहले 5 अप्रैल को तापमान 36.8 डिग्री तक गया था। वहीं न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री तक रहा। जो सामन्य से 3 डिग्री कम है। फिलहाल सुबह के समय लोगों को ज्यादा गर्मी का अनुभव नहीं करना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर न्यूनतम तापमान 20 डिग्री को पार कर गया।

बादलों के बाद भी रहेगी गर्मी

मंगलवार (09 मार्च) को ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रह सकते हैं। वहीं अधिकतम तापमान बढ़कर 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहेगा। 10 से 12 अप्रैल के बीच भी ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान इस दौरान 38 डिग्री और न्यूनतम 18 से 19 डिग्री तक रह सकता है। 13 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना है। घने बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक पहुंच सकता है। 14 अप्रैल को बादल छाए रहेंगे। बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान बारिश की वजह से कम होकर 36 डिग्री पर सिमट सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रह सकता है।

Delhi-NCR Weather Update

कैसे रहेगा आने वाले दिनों का मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल का दूसरा हफ्ता शुरू हो चुका है। अब दिल्ली-NCR में तापमान 37 डिग्री को पार कर गया है। पिछले साल 15 अप्रैल को तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा था। इस साल इसकी संभावना कम है। अगले तीन से चार दिनों में तापमान 38 डिग्री के आसपास रह सकता है। जिसके बाद गर्मी में फिर कमी होने की संभावना है। तापमान एक बार फिर सामान्य से नीचे जा सकता है। आमतौर पर अप्रैल के आखिर के 15 दिन ज्यादा गर्म होते हैं। अप्रैल के आखिरी 15 दिनों में पिछले 15 साल के दौरान राजधानी ने 9 बार 42 डिग्री और दो बार 43 डिग्री के स्तर को पार किया। अब इस वीकेंड पर बारिश की उम्मीद लगाई जा रही है। यह बारिश बीते 40 दिनों से बेहतर होगी। जिसके चलते दिल्ली-NCR राजधानी में 12 अप्रैल से हल्की बारिश शुरू होगी। 13 और 14 अप्रैल को अच्छी बारिश होने की संभावना है। 15 अप्रैल को बारिश में फिर कमी आ सकती है।

सीमा हैदर का किसने किया ये हाल, वायरल हो रहा वीडियो

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post