Saturday, 13 July 2024

Property Update: ग्रेटर नोएडा व यमुना क्षेत्र के प्रोपर्टी बाजार में भारी उछाल

 सभी पाठकों के लिए यह एक खुशखबरी है कि कोविड का प्रभाव समाप्त होते-होते ग्रेटर नोएडा व यमुना क्षेत्र में…

Property Update: ग्रेटर नोएडा व यमुना क्षेत्र के प्रोपर्टी बाजार में भारी उछाल

 सभी पाठकों के लिए यह एक खुशखबरी है कि कोविड का प्रभाव समाप्त होते-होते ग्रेटर नोएडा व यमुना क्षेत्र में प्रोपर्टी के दाम तेजी से बढऩे लगे हैं। जानकारों का दावा है कि अगले कुछ महीनों में इस क्षेत्र में और अधिक तेजी आएगी।

सब जानते हैं कि दो साल से पूरी दुनिया कोविड की महामारी से जूझ रही है। इस महामारी के कारण दुनिया के दूसरे देशों के साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था भी ध्वस्त हो गयी थी। धीरे-धीरे अब अर्थव्यवस्था पटरी पर वापस आ रही है। देश की जीडीपी में सुधार होना शुरू हो गया है। सुधार का प्रभाव  देश के हर कोने में पहुंचने में थोड़ा समय लगेगा किन्तु ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सुधार का असर दिखाई देने लगा है। यहां के प्रोपर्टी बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। आवासीय (रेजीडेंशियल) एवं औद्योगिक भूखंडों की खरीद-फरोख्त में यह तेजी साफ दिखाई दे रही है। व्यवसायिक (कॉमर्शियल) प्रोपर्टी में अभी कोई खास फर्क नजर नहीं आ रहा है।

प्रोपर्टी बाजार से जुड़े हुए विशेषज्ञों का दावा है कि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में प्रोपर्टी का बाजार अपने पुराने दिनों की तरफ लौट आएगा। कुछ वर्षों पूर्व वे दिन ऐसे थे कि यहां के प्लाटों के रेट महीनों में नहीं बल्कि प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ते थे। जो भूखंड 10 से 12 हजार रूपए प्रतिवर्ग मीटर के भाव पर था एक दो महीनों में वह 20 हजार रूपए प्रति वर्ग मीटर के भाव पर पहुंच जाता था। हाल ही में आए सुधार को देखकर लगता है कि वही पुरानी स्थिति वापस आ जाएगी।

पिछले 15 वर्षों से ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में प्रोपर्टी का व्यवसाय कर रहे सुनील गोयल बताते हैं कि वर्तमान में जो तेजी दिखाई दे रही है वह और बढ़ेगी। इस तेजी के पीछे सबसे बड़ा कारण यमुना क्षेत्र का तेज गति से विकास होना है। यहां जेवर में देश का सबसे बड़ा हवाई अडडा बन रहा है। बीच-बीच में इस हवाई अडडे के बनने में रूकावट के समाचार आते थे तो बाजार पर विपरीत प्रभाव पड़ता था। अब तो हवाई अड्डे  का काम शुरू हो गया है। इस कारण बाजार में तेजी बरकरार रहने वाली है।

श्री गोयल सलाह देते हैं कि जिन लोगों को ग्रेटर नोएडा या यमुना शहर में रहने के लिए अथवा उद्योग धंधे के लिए जमीन खरीदनी है वे तुरंत खरीद लें। ऐसा न हो कि कुछ अर्से बाद यहां किसी भी भाव जमीन न मिल पाए। औद्योगिक भूखंडों के भाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यमुना क्षेत्र में यह तेजी अधिक दिखाई दे रही है।

भूमि पूजन होते ही और तेजी आएगी

प्रोपर्टी बाजार के विशेषज्ञों की माने तो यमुना क्षेत्र में भूखंडों (प्लाटों) के भाव और तेजी से बढ़ेंगे। अगले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री जेवर में एयरपोर्ट का भूमि पूजन करने वाले है। भूमि पूजन होते ही यहां रेटों में भारी बढ़ोत्तरी हो जाएगी। कुछ विशेषज्ञ तो यहां तक कह रहे हैं कि एयरपोर्ट का भूमि पूजन होते ही नोएडा व गुडगांव की तरह छोटी पूंजी वालों के लिए यहां भी प्रोपर्टी खरीदना मुश्किल हो जाएगा। ये विशेषज्ञ निवेशकों के लिए भी इस क्षेत्र में अपार संभावनााएं देख रहे हैं। प्रोपर्टी में निवेश करके यहां से मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है।

Related Post