Wednesday, 17 April 2024

अपने सोशल एकाउंट व बैंक खातों का पासवर्ड स्ट्रांग बनायें

नोएडा ।जनपद गौतमबुद्घनगर में आए दिन बढ़ते साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने तथा आम जनता को इससे बचाव के दिशा-निर्देश…

अपने सोशल एकाउंट व बैंक खातों का पासवर्ड स्ट्रांग बनायें

नोएडा ।जनपद गौतमबुद्घनगर में आए दिन बढ़ते साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने तथा आम जनता को इससे बचाव के दिशा-निर्देश गौतमबुद्घनगर पुलिस कमिश्नरेट ने जारी किए हैं।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि जनपद में साइबर अपराधों की घटनाएं तेजी के साथ बढ़ी हैं। ऐसे में साइबर वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना तुरंत हेल्पलाइन नंबर 155260 या 112 पर दे, जिससे धनराशि के खाते में होल्ड कराई जा सके।

उन्होंने बताया कि साइबर अपराध, एन सी  आर पी  पोर्टल की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्लू ,साइबर क्राइम, गो इन पर दर्ज कराएं। साथ ही खाते में केवाईसी अपडेट कराने के लिए बैंकों द्वारा कभी भी किसी से व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती। इसलिए इसे साझा न करें।

  ओटीपी एवं सीवीवी/ पिन नंबर नहीं मांगा जाता है किसी के कहने से कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं करें। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच कर लें।

 इसके अलावा ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियां एवं सरकारी विभाग/ कंपनियों के कस्टमर केयर का नंबर अधिकारिक वेबसाइट से ही प्राप्त करें, साथ ही अज्ञात व्यक्ति का मोबाइल नंबर द्वारा भेजी गई किसी लिंक को क्लिक न करें।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि किसी से पैसा प्राप्त करते समय अपनी यूपीआई आईडी/ पासवर्ड ना डालें पैसा प्राप्त करते समय इसकी कोई आवश्यकता नहीं होती है।

उन्होंने जनता से अपील की कि वालेट और केवाईसी अपडेट नजदीकी ऑर्थराइड सेंटर पर जाकर ही कराएं। सोशल अकाउंट व बैंक खाता पासवर्ड स्ट्रॉग बनाएं। इसमें नंबर, अक्षर चिन्ह, तीनों का उपयोग करें साथी ही टू स्टेप वेरीफिकेशन लगाकर रखें।  इससे साइबर अपराधों पर अपने आप अंकुश लग जाएगा।

Related Post