Sunday, 25 February 2024

सेवा सदन के सहयोग से  ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगेंगे आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जांच शिविर

गाजियाबाद(चेतना मंच)। सेवा सदन ने कोरोना की आगामी तीसरी व चौथी लहर से बचने के लिए प्राथमिक विद्यालय ग्राम पंचायत…

सेवा सदन के सहयोग से  ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगेंगे आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जांच शिविर

गाजियाबाद(चेतना मंच)। सेवा सदन ने कोरोना की आगामी तीसरी व चौथी लहर से बचने के लिए प्राथमिक विद्यालय ग्राम पंचायत महावड में स्वास्थ जांच शिविर लगाया। जांच शिविर का उद्घाटन करते हुए भाई मनमोहन सिंह प्रधान ने कहा कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर के प्रभाव को  देखते हुए ऐसे आयुर्वेदिक शिविरों का आयोजन होना चाहिए क्योंकि योग तथा आयुर्वेद ही हमारे समाज को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। स्वास्थ जांच शिविर में लोगों के उत्साह को देखते हुए ऐसे शिविरों  को आगे भी ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जाएगा।

इस अवसर पर सेवा सदन के महामंत्री चौ. मंगल सिंह ने कहा किसान फसलों में बहुत अधिक कीटनाशकों का प्रयोग करता है जिसकी वजह से कीटनाशक केमिकल, अनाज, फलों व सब्जियों के अंदर पहुंच जाता है जो कि हमारे स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। स्वस्थ समाज करने के लिए हमें जैविक खेती की ओर ब?ना होगा। लोगो का खाना कीटनाशक रहित होगा तभी स्वस्थ समाज का निर्माण संम्भव हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना प्रकोप की तीसरी लहर से बचने के लिए सेवा सदन द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि हम प्रत्येक घर में गिलोय अमृत जो कि बहुत ही अच्छा इम्युनिटी बूस्टर का कार्य करता है, पहुंचा सकें। इसके प्रतिदिन अल्प मात्रा में भी सेवन करने से किसी भी तरह का बुखार, जुकाम, डायबटीज, जो?ों में दर्द, शरीर में थकान, त्वचा संम्बन्धित कोई भी समस्या, मोटापा नपुंसकता आदि बीमारियों से  छुटकारा पा सकते हैं। इसी तरह त्रिफला के सेवन से गैस, एलर्जी, जी मिचलाना, भूख ना लगना, रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करने के साथ ही साथ त्वचा संबंधी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। चौ. मंगल सिंह ने गैस हर चूर्ण, मधुयाष्ठि आदि चूर्ण ज्वारान्तर, मधुमेहनाशक, पथरीनाशक, ग्रीन टी, गौक्षुरादि कैप्सूल, दलमसाला, सितोफलादि चूर्ण, अमृत स्वेतकुष्ट लेपन, केशबूटी शेम्पू तथा ऐल्कलाइन वाटर आदि के बारे में भी जानकारी दी।

इस अवसर पर आयुर्वेदिक कंसल्टेंट डॉ संजय गुप्ता, चौ.गजेंद्र सिंह, डॉ. गीता चौधरी, अनमोल शिन्दे, मोनिका खेन्थवाल, नज्मा बाजी, जगदीश, मेवाराम, मनीष प्रधान, राजेश कुमार, विनोद, अंजू, किशन लाल शर्मा, शारदा नंद, हरिन्दर सिंह, कश्मीरी, लीलू, शेलक राम सुमरत सिंह, राम सेवक, अटारी आदि मौजूद रहे।

Related Post