Saturday, 18 May 2024

UNICEF ने करीना कपूर पर सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, भारत में बनाया राजदूत

Kareena Kapoor : बॉलीवुड की मुख्य अभिनेत्रियों में से एक करीना कपूर के कंधों पर अब एक बड़ी जिम्मेदारी आ…

UNICEF ने करीना कपूर पर सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, भारत में बनाया राजदूत

Kareena Kapoor : बॉलीवुड की मुख्य अभिनेत्रियों में से एक करीना कपूर के कंधों पर अब एक बड़ी जिम्मेदारी आ गई है। दरअसल हाल ही में करीना कपूर को UNICEF की ओर से भारत में राजदूत बना दिया गया है। आपको बता दें करीना कपूर अब तक छह फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। यही नहीं, वह हिन्दी फिल्म जगत में सबसे ज़्यादा फीस प्राप्त करने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। उन्होंने फिल्म जगत में महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ-साथ समाज में बदलाव लाने के लिए सामाजिक मुद्दों पर भी काम किया है।

आपको बता दें करीना कपूर लगभग 15 सालों से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में यूनिसेफ इंडिया का समर्थन कर रही हैं। करीना कपूर को 2014 में यूनिसेफ सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में नियुक्त किया गया था। इस मुद्दे पर उनकी कुछ महत्वपूर्ण जन-कल्याण घोषणाएँ, हमें पूरे भारत में स्कूली शिक्षा को बच्चों के अनुकूल बनाने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद कर रहे हैं। अपनी घोषणाओं के माध्यम से वह शिक्षा के अधिकार (आर.टी.ई.) के दायरे में माध्यमिक शिक्षा को शामिल करने की हिमायत करती हैं।

कइसपर रीना कपूर कहती हैं, “गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हर बच्चे का मूल अधिकार है। बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और यदि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिलेगी, तो हमारे देश के भविष्य पर प्रश्न-चिन्ह लग जाएगा’’। ”राइट टू एजुकेशन” (शिक्षित होने का अधिकार) से आगे निकलकर ‘राइट टू लर्न एंड क्वालिटी एजुकेशन’ पर ध्यान केंद्रित करते हुए बच्चों के अनुकूल, और शिक्षा ग्रहण करने हेतु सबको एक साथ मिलकर चलने का, माहौल प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।

एक खुश, स्वतंत्र महिला के रूप में करीना कपूर ने हमेशा अपनी शर्तों पर जीवन जीने का उदाहरण महिलाओं के सामने रखा है। इसी कारण वह उन किशोरियों के लिए प्रेरणा का एक स्रोत हैं, जिन्हें माध्यमिक शिक्षा एवं बाल विवाह में से एक को चुनने के लिए विवश किया जाता है। करीना कपूर फिल्म ‘3 इडियट्स’ का हिस्सा थीं, जिसमें भारत में प्रचलित खराब शिक्षा प्रणालियों की समस्या को दर्शाया गया है। अपने काम के माध्यम से वह स्कूलों को बच्चों के अनुकूल बनाने और हर बच्चे के खुशी से सीखने के अधिकार पर ज़ोर दे रही हैं।

बिहार में सनातन पर गरमा गर्मी, तेजस्वी के हिंदू वाले बयान पर भड़की भाजपा

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post