Friday, 17 May 2024

क्रॉस करते हैं रेड लाइट तो हो जाए सावधान, हो सकती है सख्त कार्रवाई

Delhi News : अगर आप भी दिल्ली की सड़कों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट क्रॉस करते है, तो…

क्रॉस करते हैं रेड लाइट तो हो जाए सावधान, हो सकती है सख्त कार्रवाई

Delhi News : अगर आप भी दिल्ली की सड़कों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट क्रॉस करते है, तो सावधान हो जाए। क्योंकि अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने राजधावी के सभी प्रमुख चौराहों और क्रॉसिंग्स पर स्टॉप लाइन से आगे निकल कर गाड़ी रोकने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। एक तरफ जहां दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से चौराहों पर लगाए गए कैमरों की मदद से लोगों के खिलाफ जमकर कार्रवाई की जा रही है। वहीं जहां कैमरे नहीं लगे हैं, उन जगहों पर दिल्ली ट्रैफिक स्टाफ की तैनाती करके कार्रवाई की जा रही है। इसके चलते साल 2023 के मुकाबले इस साल की पहली तिमाही में स्टॉप लाइन वायलेशन के मामले में 20 प्रतिशत ज्यादा चालान कटे हैं।

पिछले साल कटे थे इतने चालान

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, साल 2023 में 1 जनवरी से 31 मार्च तक स्टॉप लाइन वायलेशन के 1 लाख 5 हजार 317 चालान कटे थे, वहीं साल 2024 की पहली तिमाही में 31 मार्च तक स्टॉप लाइन नियम को तोड़ने वाले 1लाख 26 हजार 984 लोगों के चालान काटे जा चुके हैं। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि रेड लाइट क्रॉस करने की जल्दबाजी में स्टॉप लाइन नियमों को तोड़ने वालों के चलते न सिर्फ दूसरी तरफ से गुजर रहा ट्रैफिक डिस्टर्ब होता है, बल्कि पैदल रोड क्रॉस कर रहे लोगों को भी परेशानी आती है और कई बार उनकी सुरक्षा में भी खतरा पैदा हो जाता है। साथ ही अधिकारियों ने बताया कि कई लोग तो जान बूझकर स्टॉप लाइन नियम का पालन नहीं करते हैं और आगे जाकर गाड़ी रोकते हैं। इनमें बड़ी संख्या टूवीलर की भी होती है। ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के इरादे से स्टॉप लाइन नियमों के नियमों को तोड़ने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज की गई है।

इन जगहों पर कटे सबसे ज्यादा चालान

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में चल रहे स्टॉप लाइन वायलेशन के चलते सबसे ज्यादा मामले अभी तक डिफेंस कॉलोनी ट्रैफिक सर्कल में सामने आए हैं, जहां पिछले तीन महीनों में 24 हजार 716 लोगों के चालान काटे गए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर मयूर विहार सर्कल है, जहां 13 हजार 285 लोगों के चालान कटे, जबकि तीसरे नंबर पर सफदरजंग एनक्लेव सर्कल है, जहां कुल 12 हजार 552 लोगों के चालान कटे। टॉप-10 सर्कलों में इन तीन सर्कलों के अलावा लाजपत नगर, द्वारका, तिलक नगर, पंजाबी बाग, मॉडल टाउन, मधु विहार और सिविल लाइंस सर्कल भी शामिल हैं, जिनमें स्टॉप लाइन वायलेशन के 4 हजार से लेकर 8 हजार तक चालान कटे हैं।

आम जन का घोषणा पत्र : क्यों पड़े हो चक्कर में? जब कोई नहीं है टक्कर में

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post